logo-image

खाने के साथ दही को शामिल करना शरीर में करता है ये बदलाव, जानें यहां

दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं.

Updated on: 01 Apr 2022, 03:46 PM

New Delhi:

कई सारे लोग डाइट में दही भी शामिल करते हैं. आज कल कली कड़कती धुप में खाने के साथ दही को शामिल करना सबसे ज्यादा ज़रूरी है.  दही में काफी पोषक तत्व होते हैं. रोज दही खाने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती. दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं. जो लोग खाने के साथ दही का सेवन नहीं करते उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि गर्मी के मौसम में खाने के साथ दही का सेवन जरूर करें. आइये जानते हैं खाने के सआथ दही के फायदे. 

यह भी पढ़ें- हॉट या कोल्ड ? जानें कौन सी कॉफ़ी आपके लिए है ठीक

खाने के साथ दही खाने के फायदे

खाने के साथ दही खाने के कई फायदे हैं. इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है. इसके साथ ही अगर आपको बॉडी डेटॉक्स करनी है तो आप दही में चीनी या गुड़ डाल कर खा सकते हैं. 
 

दही के फायदे 

-रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है. वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही फायदेमंद है.

-दही को आप सीधे बालों और त्वचा पर लगा सकते हैं साथ ही डैंड्रफ से बचने के लिए बालों में दही लगाना बेहद अच्छा रहता है. दही को बालों में लगाकर आधे घंटे के बाद बाल धो लें.

- दही में दूध के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं. दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. दही खाने से दांत और हड्डियां तो मजबूत होती हैं

-दही खाने से तनाव कम होता है. दही एनर्जी बूस्टर भी है. गर्मी में शरीर को दही हाइड्रेट रखता है.  

- दही खाने से रात को नींद अच्छी आती है. 

यह भी पढ़ें- Swimming करते वक़्त इन बातों का रखें ध्यान, जल्द घटेगा वजन, बॉडी होगी Tone