News Nation Logo

लाल म‍िर्च पाउडर असली है या मिलावटी, जानिए कैसे करें पहचान

बाजार से लाए गए पैकेटबंद या खुले मसाले कहीं मिलावट युक्त तो नहीं, अक्सर ऐसे सवाल आपके मन में अवस्य आते होंगे. खाने के सामान में मिलावट आजकल आम बात हो चुकी है. नवरात्री और दुर्गा पूजा शुरू होने को हैं और ऐसे में मिलावट आम बात है.  

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 05 Oct 2021, 01:44:14 PM
Organic Chili Powder

Organic Chili Powder (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

बाजार से लाए गए पैकेटबंद या खुले मसाले कहीं मिलावट युक्त तो नहीं, अक्सर ऐसे सवाल आपके मन में अवस्य आते होंगे. खाने के सामान में मिलावट आजकल आम बात हो चुकी है. नवरात्री और दुर्गा पूजा शुरू होने को हैं और ऐसे में मिलावट आम बात है.  फल से लेकर सब्जियों तक हर चीज में आपको मिलावट देखने को मिल ही रही है, मसालों में मिलावट तो फिर भी आम बात हैं. मसालें हमारे खाने में जान डालते हैं. स्वदिष्ट खानों की बात हो और मसालों की बात न छिड़े क्या ऐसा हो सकता हैं भला? खैर ज्यादा मुनाफ़ा बनाने के चक्कर में दुकानदार मिलावट करते हैं. पर क्या आप वो तरीके जानते हैं जिनसे मसालों में मिलावट की पहचान की जा सके? चलिए हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें: भूल जाएंगे पनीर और आलू की पकौड़ी, जब घर पर ऐसे बनाएंगे ये क्रिस्पी कचौड़ी

कैसे होती है लाल मिर्च में मिलावट

पहले तो यह जान लीजिए कि लाल मिर्च में किस तरह मिलावट की जाती है. इसमें रंग के लिए आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. लाल रंग दिखने के लिए ईंट का चूरा तक मिलाया जाता है. खराब मिर्चों को पीसकर उसमें आर्टिफीसियल रंगो को मिला कर मिर्ची को अधिक लाल दिखने की कोशिश की जाती हैं. जिससे की लोग उसके तरफ आकर्षित हो उसे ख़रीदने के लिए उत्सुक रहे. इसी तरह बाजार में मिलने वाली पिसी हुई लाल मिर्च में ईंट का चूर्ण, चाक पाउडर, चोकर,  साबुन या रेत डालकर उसे खराब किया जा सकता है. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने हाल ही में उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी शेयर किया है. बाजार से मसालों को खरीदते वक्त ग्राहक को बहुत सावधान रहना चाहिए. FSSAI ने इस जालसाजी से बचने की तरकीब भी ट्विटर पर वीडियो के माध्यम से शेयर की है.

यह भी पढ़ें: इस एक्ट्रेस का देखकर लहंगा और बैकलेस चोली, फैंस की आंखें रह गईं खुली

लाल मिर्च असली है या नकली करें इसकी पहचान 

  • मिलावटखोर लाल मिर्च में ईंट का चूर्ण या फिर रेत जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इसे पहचानने के लिए पानी का एक आधा भरा हुआ ग्लास लें. उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें. मिर्च को चम्मच से हिलाए, इसके बाद भीगे हुए मिर्च पाउडर को हथेली पर हल्के हाथ से रगड़ें. इसे रगड़ते वक्त अगर आप किरकिरापन महसूस होता है तो समझिए यह मिलावटी है. अगर आपको चिकनापन महसूस हो रहा है तो समझिए की इसमें या तो साबुन को पीस कर मिलाया गया हैं या फिर आरारोट में सुर्ख लाल रंग मिला कर इस्तेमाल किया गया हैं. 
  • मिर्च पाउडर में स्टार्च है या नहीं, ये जांचने को आप करीब आधा चम्मच मिर्च पाउडर लें. इसमें टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की बूंदें डालकर देखें. अगर पाउडर का रंग नीला होता है तो पाउडर में स्टार्च की मिलावट है.
  • रंग की मिलावट है या नहीं, ये जांचने के लिए आधा गिलास पानी लें. इसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें. पानी में लाल मिर्च को मिक्स कर दें. अगर मिर्च का पाउडर पानी में घुल गया और पानी गहरे लाल रंग का हो गया तो रंग की मिलावट है. साथ ही ध्यान दे कि मिर्च पानी में कभी भी पूरी तरह घुलती नहीं है, बल्कि तैरती रहती है और यदि मिर्च पानी में घुल जा रही हैं तोह समझ ले की वह मिर्च नहीं बल्कि गाय को खिलने वाला आहार चोकर हैं जिसको ग्वाला गाय को चारे में मिला कर खिलता हैं. 

 

First Published : 05 Oct 2021, 01:44:14 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो