logo-image

भूल जाएंगे पनीर और आलू की पकौड़ी, जब घर पर ऐसे बनाएंगे ये क्रिस्पी कचौड़ी

वही कचौड़ी जिन्हें आप आलू और छोले की सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं. वैसे तो कचौड़ी सबको बनानी आती है. लेकिन, ये हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि कई लोगों की शिकायत होती है कि कचौड़ी बनते ही बहुत सॉफ्ट हो जाती है.

Updated on: 05 Oct 2021, 07:20 AM

highlights

  • कचौड़ियों को आलू या छोले की सब्जी या फिर चटनी के साथ खाना पसंद किया जाता है. 
  • मैदा की कचौड़ी ज्यादा लंबे टाइम तक स्टोर करके खाई जा सकती है. 
  • कचौड़ियों को क्रिस्पी बनाने के लिए मोयन सही से डालना जरूरी है. 

नई दिल्ली:

सुबह-सुबह का वक्त है जोरों की भूख लगी है. तो, अब नाश्ते में कुछ तो टेस्टी और हेल्दी-सा चाहिए. तो देर किस बात की है. जिस तरह से हम पहले आपके लिए अब तक कई टेस्टी रेसिपीज लेकर आ चुके हैं. वैसे ही आज भी हम आपके लिए एक नई और गजब की रेसिपी लेकर आए हैं. जिसका नाम है खस्ता और गर्म गर्म कचौड़ी. जी हां वही कचौड़ी जिन्हें आप आलू और छोले की सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं. वैसे तो कचौड़ी सबको बनानी आती है. लेकिन, ये हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि कई लोगों की शिकायत होती है कि कचौड़ी बनते ही बहुत सॉफ्ट हो जाती है. तो, इसलिए आज हम आपको वो कचौड़ियां बनाना सिखाएंगे जैसे आप दुकानों पर देखते है. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए इसकी रेसिपी देखते हैं. 

                                     
 तो चलिए सबसे पहले फटाफट से इसके इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. हम पहले ही बता दें कि हम आटे की नहीं मैदा की कचौड़ियां बनाएंगे. क्योंकि आटे की कचौड़ियां ज्यादा दिनों तक स्टोर करके नहीं खाई जा सकती. लेकिन मैदा की कचौड़ी को कम से कम 10 से 15 दिनों तक रखकर खाया जा सकता है. जिसके लिए दो कप मैदा, थोड़ा-सा रिफाइंड ऑयल, बस 2 चुटकी बेकिंग सोडा और थोड़ा-सा पानी लें. बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स में बन जाएगी आपकी गर्मा गर्म क्रिस्पी कचौड़ियां. 

                                     

तो चलिए इंग्रीडिएंट्स हो गए इकट्ठे तो कचौड़ियां बनाना शुरू करते हैं. अब सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें मैदा डाल दें और साथ में तेल डालें. ध्यान रहे कि मोयन जिना अच्छे से डाला जाएगा कचौड़ियां उतनी ही क्रिस्पी बनेंगी. अब उसके साथ ही उसमें बेकिंग सोडा और जरूरत के अनुसार पानी डाल दें. पानी डालने से पहले ही तेल के साथ आटा गूंथना शुरू करें. उसके बाद आटा सही से गूंथने के लिए पानी डालते जाए. जब मैदा लड्डू की शेप में बंधने लगे तो समझ जाइए कि मोयन की क्वांटिटी बिल्कुल सही है. अगर मैदा नहीं बंध रहा है तो उसमें तेल की क्वांटिटी को बढ़ा दे क्योंकि कचौड़ी का आटा थोड़ा टाइट लगता है. अब, आटा गूंथने तक का काम तो हो गया है. अब मैदा के आटे को थोड़ा देर के लिए ढककर रख दें. ताकि वो सेट हो जाए. अब, जब 10 से 15 मिनट के बाद आटा सेट हो जाए तो उसे लें और बेलना शुरू करें. बेलते टाइम याद रहे कि कचौड़ियों की साइड्स को पतला नहीं करना है. बस, उसका मिडिल पार्ट मोटा रखना है. एक-एक करके सारी कचौड़ियों का आटा बेल बेलकर रख लें. 

                                   

अब, जब सारी कचौड़ियां बिल जाए तो धीरा-धीरे उन्हें सेंकना शुरू करें. उसके लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब वो अच्छे से गर्म हो जाए तो हाल्फ गैस करके धीरे-धीरे एक-एक कचौड़ी डालना शुरू करें. उन्हें अच्छी तरह से गोल्डन कलर आने तक सेंके. ताकि वो कच्ची ना लगे. साथ ही इस बात का ध्यान रहे कि पहले हाल्फ गैस करके इसलिए सेंकना है ताकि आटा कच्चा ना रह जाए. उसके बाद जब कलर चेंज होने लगे तब गैस फुल करके सेंके. अब, कचौड़ियां गईं है सिक तो उन्हें प्लेट में निकाल लें और आप खुद देखेंगे कि कचौड़ियां कितनी क्रिस्पी बनी है. तो, बस अब इंतजार किस बात का है. झटपट बनाइए और फटाफट खाइए. आपकी कचौड़ियां कैसी बनी हमें जरूर बताइएगा.