logo-image

सर्दियों में मीठे की क्रेविंग पर बनाएं ये टेस्टी Malai Malpua

मलाई माल पुआ( malai malpua) बनाने में काफी आसान है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. चलिए आज आपको बताए हैं कि घर पर मलाई माल पुआ कैसे तैयार किया जाता है. इसको बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों की ज़रुरत होगी.

Updated on: 07 Jan 2022, 03:22 PM

New Delhi:

सर्दियों के मौसम में अक्सर कुछ मीठा खाने का मैं करता है. फिर ऐसे में हॉट चॉकलेट हो या फिर पेस्ट्री जैसी चीज़ें अक्सर लोग ठंड के मौसम में खाना पसंद करते हैं. आज आपको ऐसी रेसेपी बताएंगे जिसे आप ठण्ड में आराम से घर पर बना भी पाएंगी और मज़े से खा भी पाएंगी. सर्दियों में अगर कुछ मीठा और घर का बना हुआ खाने का मन करें तो आप मलाई माल पुआ बना सकते हैं. यह बनाने में काफी आसान है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. चलिए आज आपको बताए हैं कि घर पर मलाई माल पुआ कैसे तैयार किया जाता है. इसको बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ों की ज़रुरत होगी.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में फायदा देंगे इस तरह के लड्डू, घर पर बनाएं और मज़े से खाएं

चीनी- 1.5 कप
गुलाब जामुन रेडी मिक्स- 1 कप
पिस्ता- 10-12 
या काजू 
इलायची- 12 छोटी चम्मच
केसर के धागे - 15-20
घी- तलने के लिए 

मलाई पूरी बनाने के लिए एक बर्तन में 1.5 कप चीनी और 1.5 कप पानी डाल कर चीनी घुलने तक चालना है. अब एक बर्तन में 1 कप गुलाब जामुन रेडी मिक्स लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चिकना घोल बना लें. घोल बनाते हुए ध्यान दें कि घोल ज्यादा पतला न हो. पानी में चीनी घुल जाने के बाद पानी में 15-20 केसर के धागे छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल कर 3-4 मिनट तक पका लीजिए. 3-4 मिनट बाद चाशनी को गैस से हटा कर ठंडा होने रखना है. अब एक पैन में तलने के लिए घी डाल कर गर्म कर लीजिए. घी के गर्म हो जाने के बाद एक सर्विग स्पून बैटर को घी में डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए.


घी को मलाई पूरी के ऊपर डालते हुए पका लीजिए, एक साइड से गोल्डन ब्राउन होने पर मलाई पूरी को पलट कर दूसरी साइड भी तल लीजिए. ध्यान रहे की पूरी जले नहीं. दोनो साइड गोल्डन ब्राउन हो जाने पर मलाई पूरी को पैन से निकाल कर प्लेट पर रख दीजिए. सभी मलाई पूरी तल जाने के बाद उन्हे चाशनी में डाल कर 3-4 मिनट डुबे रहने दीजिए. 4 मिनट बाद चाशनी में से निकाल कर बाकी बचे हुए चाशनी में डाल दीजिए. चाशनी में से मलाई पूरी निकाल कर गार्निशिंग के लिए थोडे से पिस्ता, काजू या जो ड्राई फुइटस आपको पसंद हैं उसे डाल दीजिये. और सजा दीजिये. अब इसे गरमा गर्म सर्वे करें. 

यह भी पढ़ें- Moong Dal Ladoo Recipe: ठंड में भी लगेगी गर्मी, घर में ट्राई करें मूंग दाल के लड्डू की ये रेसिपी