logo-image

Moong Dal Ladoo Recipe: ठंड में भी लगेगी गर्मी, घर में ट्राई करें मूंग दाल के लड्डू की ये रेसिपी

सर्दियों में बेसन, सूजी, तिल के लड्डू तो आपने बहुत बार खाए होंगे. आज जरा मूंग दाल के लड्डू (moong dal ladoo recipe) खाकर देखिए. इसे खाना जितना हेल्दी होता है, उतना ही आसान इसे बनाना भी होता है. तो, चलिए फटाफट से मूग के दाल के लड्डुओं की रेसिपी देखें.

Updated on: 02 Jan 2022, 10:58 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम आते ही मम्मियां गाजर का हलवा, लड्डू जैसी चीजें बनाना शुरू कर देती है. लेकिन, लड्डू वो ज्यादातर तिल, आटे और बेसन के बनाती है. क्योंकि ये ऐसी चीजें है जो बॉडी को अंदर से गर्म रखती है. वैसे तो मूंग दाल का हलवा भी एक बेस्ट ऑप्शन होता है. लेकिन, बहुत हो गया हलवा. आज जरा इसके लड्डू (ladoo recipe) ट्राई करते है जिन्हें खाकर आप नए साल का वेलकम कर सकते है. ये लड्डू (moong dal ladoo recipe) इतने टेस्टी होते है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको खूब पसंद आते है. तो, चलिए फटाफट से इन लड्डुओं (moong dal laddu) को बनाने का तरीका भी देख लेते है. (photo credit: social media)

                                           

पहले इन लड्डुओं को बनाने के इंग्रीडिएंट्स (moong dal ladoo ingredients ) फटाफट से नोट कर लीजिए. उसके बाद रेसिपी शुरू करेंगे. इसके लिए सिर्फ 4 से 5 चीजें लेनी है जिनमें ये लड्डू बहुत टेस्टी बनेंगे. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए सबसे पहले मूंग दाल, ड्राई फ्रूट्स, घी और चीनी लें लें. बस, इतने से इंग्रीडिएंट्स में बन जाएंगे आपके जबरदस्त लड्डू. (photo credit: social media)

                                           

अब, फटाफट से इसे बनाने का तरीका (tasty moong dal ladoo recipe) देख लीजिए. इन लड्डुओं को बनाने के लिए एक पैन में मूंग दाल डालें. फिर उसे सूखा भून लें. उसके बाद उसे गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद एक ब्लेंडर में भुनी हुई मूंग दाल डालें और एक पतला-सा पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें. फिर, पैन में थोड़ा-सा घी डालें और पीसी हुई मूंग दाल डालकर 10 मिनट तक के लिए पका लें. उसके बाद उस मिक्सचर का कलर चेंज होने तक उसे भून लें. फिर कढ़ाही में इलायची पाउडर और पिसी हुई चीनी डालें और फिर से मिक्स कर लें. उसके बाद आती है लड्डू के राजा की बारी. जिसके लिए उसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और इसे पैन में डालकर अच्छे से मिला लें. इससे आपके लड्डुओं में गजब की क्रंचीनेस आ जाएगी. उसके बाद पैन को गैस से उतारें और मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें. अब, हाथों में थोड़ा-सा घी लगाएं और लड्डू बनाना शुरू कर दें. फिर जब लड्डू बन जाए तो उन्हें कुछ देर के लिए सेट होने के लिए रख दें. उसके बाद उन्हें सर्व करें. लेकिन, ध्यान रहें कि ज्यादा घी न डालें इससे लड्डुओं को शेप देने में काफी दिक्कत आती है. 

                                           

इन लड्डुओं को आप काफी दिनों तक एक बॉक्स में पैक करके आराम से खा सकते है. ये जल्दी खराब नहीं होंगे.