logo-image

सर्दियों में फायदा देंगे इस तरह के लड्डू, घर पर बनाएं और मज़े से खाएं

सर्दियों के मौसम में लोग खजूर जैसी चीज़ें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इन दिनों बाजार में खजूर खूब ज्यादा मिल रहे हैं. क्योंकि सर्दियों के मौसम में ये बेहद ही फायदेमंद भी होता है. चलिए आज आपको बताते हैं खजूर और मावा के लड्डू को कैसे तैयार किया जाए.

Updated on: 05 Jan 2022, 03:37 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में लोगों को खाने की दिक्कत भी होती है और बीमारियों से बचने के लिए खुद को सुरक्षित भी रखना पड़ता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर ऐसी चीज़ खाना लोग पसंद करते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं. शरीर को गर्म रखने के लिए मेवा, अंडे, नॉन वेज जैसी चीज़ें लोग खाना लोग पसंद करते हैं. सर्दियों के मुआसँ में लोग खजूर जैसी चीज़ें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इन दिनों बाजार में खजूर खूब ज्यादा मिल रहे हैं. क्योंकि सर्दियों के मौसम में ये बेहद ही फायदेमंद भी होता है. चलिए आज आपको बताते हैं खजूर और मावा के लड्डू को कैसे तैयार किया जाए. 

यह भी पढ़ें- एंजाइटी और डिप्रेशन से है बचना, तो मशरूम खाना मत भूलना

लड्डू बनाने के लिए सामग्री 

खजूर, मखाने, काजू, नारियल, किशमिश, बादाम, घी, आटा, शक्कर

कैसे बनाएं 

खजूर के लाडू बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज को निकाल कर अलग करें और मिक्सर में खजूर को पीस कर पेस्ट तैयार करें। फिर नारियर को कद्दूकस करें और काजू- बादाम को बारीक से पीस लें. मखानों छोटे में काट लें. फिर एक कढ़ाई में घी डालें और उसमें सबसे पहले कद्दूकस किया नारियल, काजू, बादाम किशमिश डाल कर फ्राई करें. फिर इसी घी में मखाने डालें और फ्राई करलें.  अब खजूर को बचे हुए घी में फ्राई करलें. कढ़ाई में घी डालें और फिर आटे को अच्छे से ब्राउन होने तक भून लें. एक बर्तन में निकालें और सभी सामान को अच्छे से मिक्स करें. अब हाथों में थोड़ा सा घी लगाएं और छोटे छोटे लड्डू बना लें. 

लड्डू के फायदे

खजूर से बने ये लड्डू फायदेमंद साबित हो सकते हैं. खजूर अपने आप में काफी मीठ होता है ऐसे में इसमे किसी तरह के स्वीटनर डालने की आवश्यकता नहीं होती. खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. खजूर के लड्डू इम्यूनिटी को बढ़ने में माद्दा करता है. जिनको हड्डियों की दिक्क्त है वो खजूर खा सकते हैं. जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- मास्क पहनने से भी सुरक्षित नहीं हैं आप, फिर भी खतरें हैं हजार