logo-image

एंजाइटी और डिप्रेशन से है बचना, तो मशरूम खाना मत भूलना

जो लोग मशरूम का सेवन करते हैं उनमे डिप्रेशन की बीमारी बहुत कम देखी गयी है. जिन लोगों के खान-पान में मशरूम शामिल नहीं था, उन लोगों को काफी डिप्रेशन झेलना पड़ा.चलिए आपको बताते हैं कि मशरूम खाने से और क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

Updated on: 04 Jan 2022, 04:31 PM

New Delhi:

मशरूम खाना अक्सर लोगों को पसंद नहीं होता. मशरूम की सब्जी हो या मशरुम की कोई भी डिश, कुछ ही लोगों को खाना पसंद होता है. इसे लोग मटन की तरह बनाकर खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मशरूम सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि कई बीमारियों का खात्मा भी होता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मशरूम खाने से डिप्रेशन दूर होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जो लोग मशरूम का सेवन करते हैं उनमे डिप्रेशन की बीमारी बहुत कम देखी गई है. जिन लोगों के खान-पान में मशरूम शामिल नहीं था, उन लोगों को काफी डिप्रेशन झेलना पड़ा. चलिए आपको बताते हैं कि मशरूम खाने से और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Aamir Khan की बेटी ने किया एक बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी से हैं पीड़ित

मशरूम में एंटी इंफ्लामेटरी एमिनो एसिड पाया जाता है. इसी कारण मशरूम हेल्थ के लिए फायदेमंद है. एर्गोथियोनिन का उच्च स्तर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है. मशरूम बायपोलर डिसऑर्डर और डिप्रेशन के खतरे को भी कम करता है. सफेद मशरूम में ज्यादा मात्रा में पोटाशियम पाया जाता है, जो एंजाइटी को दूर करता है. 

यही नहीं मशरूम इम्यूनिटी को बढ़ाता है. कोरोना वायरस के इस केहर में और जहां ओमीक्रॉन लोगों को फिर से एक बार कोरोना काल के दिन यदा दिला रहा है इन सब में आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर  सकते हैं. मशरूम में मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व इम्युनिटी को बढ़ाते हैं. इसके अलावा मशरूम में विटामिन ए, बी और सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में Room Heater पहुंचा सकता है आपको नुक्सान, हो जाएं सावधान