News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मास्क पहनने से भी सुरक्षित नहीं हैं आप, फिर भी खतरें हैं हजार

आखिर एक मास्क( face mask) को कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है? फेस मास्क का सही तरीका क्या है. ये सारे सवाल कहीं न कहीं तक सही हैं. क्योंकि फेस मास्क को पहनते समय बहुत सारे ऐतिहात बरतना ज़रूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 02 Jan 2022, 03:19:48 PM
mask

मास्क पहनने से भी सुरक्षित नहीं हैं आप, फिर भी खतरें हैं हजार (Photo Credit: the verge)

New Delhi:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए फेस मास्क सबसे अच्छा तरीका है. कोरोना काल में सबको यही हिदायत दी गई थी कि मास्क, समिटाइज़र और 2 गज की दूरी बना कर रखें. प्रदूषण से बचने के लिए फेस मास्क और भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहे. ये बात बार बारे लोगों को समझाई जा रही थी. लेकिन बहुत लोगों के मन में ये सवाल आया की मास्क को कितने समय तक पहनना चहिए. आखिर एक मास्क को कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है? फेस मास्क का सही तरीका क्या है. ये सारे सवाल कहीं न कहीं तक सही हैं. क्योंकि फेस मास्क को पहनते समय बहुत सारी ऐतिहात बरतना ज़रूरी है. बहुत लोग फेस मास्क को 1 या 2 हफ्ते तक इस्तेमाल करते रहते हैं बिना धोएं. आइये जानते हैं कैसे करें फेस मास्क का इस्तेमाल. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में Room Heater पहुंचा सकता है आपको नुक्सान, हो जाएं सावधान

गंदा मास्क पहनना पड़ सकता है भारी

कोविड-19 (Covid-19) से बचने के लिए मास्क (Mask) पहनना जरूरी है. काफी समय तक एक ही मास्क और गंदा मास्क (Dirty Mask) पहनने की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां (Diseases) घेर सकती हैं. कहीं ऐसा नहो कि कोरोना से बचे और उससे ज्यादा गंभीर बीमारी पर अटके. गंदे मास्क की वजह से आपको गले में खिचखिच, गले में दर्द, स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है. कुछ लोगों को मास्क लगा कर सांस लेने में दिक्क्त होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मास्क गंदा होने से उसके पोर्स में गंदगी भर जाती है. ऐसे में मास्क के कारण ऑक्सीजन (Oxygen) के स्तर में कमी आ जाती है. इसकी वजह से आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है. यही वजह है कि मास्क लगा का आपको घुटन महसूस होती है. 

मास्क को कब बदलना है- 

- अगर आप कपड़े का मास्क पहनते हैं तो आपको ये मास्क सबसे ज्यादा धोना चाहिए. हर मास्क को तीन महीने तक इस्तेमाल करें और फिर इसे बदल दें.  

-  डिस्पोजेबल एन95 मास्क को हर दो महीने बाद बदल लेना चाहिए.

- अगर आप सर्जिकल थ्री लेयर मास्क पहनते हैं तो इस मास्क को तीन से चार घंटे में बदल दें. 

मास्क साफ करने का सही तरीका क्या है?

मास्क को सिर्फ पानी से धोकर पहनना गलत है. इससे उसमे जमी हुई गंदगी निकलती नहीं है. मास्क को साफ करने के लिए सबसे पहले उसे 10 मिनट तक गर्म पानी में डुबोकर रखें. फिर साबुन लगाकर मास्क को साफ करें. इसके बाद मास्क को तेज धूप में कुछ घंटे तक सूखने के लिए डाल दें. ध्यान दें कि मास्क को पहनने से पहले एक बार सैनिटाइज ज़रूर करलें. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में सांस फूलने की बढ़ जाती है दिक्क्त, तो इन उपायों को बनाएं अपना दोस्त

First Published : 02 Jan 2022, 03:19:48 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.