News Nation Logo

लॉकडाउन में घर पर ऐसे बनाएं चटनी, खाने का जायका बढ़ जाएगा

अनानास खाने में थोड़ा खट्टा-मीठा सा होता है. दक्षिण भारत के लोगों को इसकी चटनी बनाकर खाना बहुत पसंद है. यहां कुछ खास हिस्सों में इसकी चटनी ठीक वैसे ही बनती है जैसे मध्य उत्तर भारत में आम और इमली की.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 May 2021, 01:56:09 PM
chutney

chutney (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अनानास की चटनी बनाना बहुत आसान है
  • दक्षिण भारतीय इसे बड़े चाव से खाते हैं
  • अनानास की चटनी खाने के जायके को बढ़ा देती है

नई दिल्ली:

कोरोना काल (Coronavirus In India) में लोग घरों में रहकर संक्रमण से अपना बचाव कर रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown Recipe) लग जाने के कारण बाहर जाकर खाने-पीने (Food) का शौक भी अधूरा रहा गया है. ऐसे में अब लोग घर में ही नई-नई चीजें बनाकर अपना जायका ठीक कर रहे हैं. आप भी घर में इस रेसिपी से बनाइए मजेदार चटनी (Chutney Recipe). अनानास खाने में थोड़ा खट्टा-मीठा सा होता है. दक्षिण भारत के लोगों को इसकी चटनी बनाकर खाना बहुत पसंद है. यहां कुछ खास हिस्सों में इसकी चटनी ठीक वैसे ही बनती है जैसे मध्य उत्तर भारत में आम और इमली की. हालांकि आम की तरह ही अनानास की चटनी का स्वाद भी लाजवाब होती है. 

ये भी पढ़ें- बच्चों के लिए आज ही घर पर बनाएं पान कुल्फी, रेसिपी है बेहद आसान

चटनी बनाने की सामग्री

पाइनएप्पल की चटनी बनाने के लिए 1 कप नारियल, 2 कप पका अनानास, 2 हरी मिर्च, अदरक, नमक, 1/2 कप पानी, 2 सूखी लाल मिर्च, 1 चम्मच सरसों के बीज, 1 कप दही, 1 चम्मच तेल, 1/2 चम्मच सरसों के दाने, 2 साबुत लाल मिर्च और कढ़ीपत्ता के जरूरत होगी.

चटनी बनाने की विधि

सबसे पहले पानी में अनानास को हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर पकाएं. इसे अनानास के नरम होने तक पकाएं. अब एक दूसरे पैन में चने की दाल, उड़द की दाल, और मेथी को भून लें. इसे आपको तब तक भूनना है जब तक यह हल्का भूरा ना हो जाए. इसके बाद अदरक, नारियल और लाल मिर्च का पेस्ट बना लें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर जार में डाले. फिर इसमें सूखा और ताजा कसा हुआ नारियल पाउडर भी डाल दें.

ये भी पढ़ें- रोटी बनाने के अलावा गेहूं के आटे का इन कामों के लिए भी करें इस्तेमाल

अब इसमें इमली का पानी डालकर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पतला पेस्ट बना लें. इसके बाद एक दूसरा पैन गर्म करके इसमें थोड़ा सा तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल गर्म होने पर इसमें हींग, सरसों, करी पत्ते डाले और इनका तड़का लगाए. इसमें क्रश किए हुए सरसों के बीज डालें. इस पेस्ट को पके अनानास के साथ मिलाएं. फिर इसमें दही को अच्छे से फेंट लें. इसे 2-3 मिनट तक पका लें. और मजे से पराठे या किसी अन्य डिश के साथ खाएं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 01:05:32 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.