News Nation Logo

रोटी बनाने के अलावा गेहूं के आटे का इन कामों के लिए भी करें इस्तेमाल

घर की रसोई में मौजूद चीजें हर किसी के जीवन को आसान बनाती. किचन में उपलब्ध चीजों से बालों से लेकर स्किन तक की समस्या को दूर किया जाता है. किचन में रखे गेहूं के आटा का भी इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 04 May 2021, 03:52:00 PM
wheat flour

Benefits of wheat flour (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

घर की रसोई में मौजूद चीजें हर किसी के जीवन को आसान बनाती. किचन में उपलब्ध चीजों से बालों से लेकर स्किन तक की समस्या को दूर किया जाता है. किचन में रखे गेहूं के आटा का भी इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. गेहूं के आटा से पराठा, रोटी, पूड़ी और हलवा के अलावा कई अन्य खाने की सामाग्री बनाई जाती है. लेकिन आज हम आपको यहां इसके अन्य उपयोग के बारे में बताएंगे. इन उपायों को अपनाकर आप अपने दैनिक जीवन के कई दिक्कतों को दूर सकते हैं.

और पढ़ें: दही-गुड़ खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, तेजी से बढ़ता है खून

शैंपू के रूप में करें इस्तेमाल

आटे का उपयोग शैंपू के रूप में किया जा सकता है.आटे को छलनी से अच्छी तरह से छान लें. मेकअप ब्रश की मदद से अपने बालों की जड़ों में आटा लगाएं. आटे को 30 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें, फिर एक्सट्रा आटे को ब्रश से झाड़ दें. आटा तेल को सोखने में मदद करेगा और आपके बालों में चमक आएगी.

बर्तनों को चमकाने में

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को आटे से चमकाया जा सकता है. इसके लिए एक साफ, सूखे कपड़े पर थोड़ा सा आटा छिड़कें और स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को चमकाने के लिए इस कपड़े का इस्तेमाल करें. 

चींटियों को भगाने के लिए

कई बार घर के अलग-अलग हिस्सों में चींटियां आ जाती हैं. अगर आपके घर में भी ऐसा हो रहा है तो चींटियों वाली जगह पर आटे से एक लाइन बना दें. चींटियों को आटे की खुशबू पसंद नहीं होती है और इसलिए वे वहां से भाग जाती हैं.

सिंक साफ करने के लिए

किचन सिंक को साफ करने के लिए भी आटे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए किचन सिंक को सुखा लें. इसमें एक चम्मच सूखा आटा डालें और स्क्रबर से रगड़ें. 5 मिनट बाद पानी चला दें और सिंक को अच्छी तरह से धो दें. ऐसा करने से सिंक की चमक बरकरार रहेगी.

पिंपल्स दूर करने में

यदि आपके चेहरे पर पिंपल्, हैं तो उस जगह पर थोड़े से आटे में शहद मिलाकर लगाएं और उस जगह को बैंडेड से ढक लें. रात भर इसे चेहरे के पिंपल्स पर काम करने दें सुबह बैंडेड हटाकर चेहरा पानी से धो लें. इसके एक बार इस्तेमाल से पिंपल्स गायब हो जाते हैं.

तांबे का बर्तन साफ करने में

आटे के बराबर नमक को एक छोटे कटोरे में मिलाएं. इसके साथ ही एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त सिरका भी लें. पेस्ट को पीतल या तांबे की सतह पर फैलाएं और पेस्ट सूखने तक इसे बर्तन पर लगाए रखें. फिर गर्म पानी के साथ इसे साफ़ करें. आपके तांबे के बर्तन विशेष रूप से चमकदार नजर आएंगे.  

First Published : 04 May 2021, 02:20:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.