News Nation Logo
Banner

घर पर ही आसानी से बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक, फेफड़ों को रखती है बीमारियों से दूर

वायु प्रदूषण (air pollution) के कारण लोगों को अब फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. खराब हवा का सीधा असर श्वसन तंत्र (respiratory system) पर पड़ रहा है जिसके चलते फेफड़ों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां जन्म ले रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 01 Aug 2021, 12:50:11 PM
Detox Drinks for Healthy Lungs

Detox Drinks for Healthy Lungs (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हल्दी अदरक ड्रिंक से होती है फेफड़ों की नैचुरली सफाई 
  • शहद और गर्म पानी फेफड़ों को बनाता है सेहतमंद 

नई दिल्ली:

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाना आपकी बिगड़ी हुई सेहत के दो बहुत बड़े कारण हैं. इसके अलावा, वायु प्रदूषण (air pollution) के कारण लोगों को अब फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. खराब हवा का सीधा असर श्वसन तंत्र (respiratory system) पर पड़ रहा है जिसके चलते फेफड़ों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां जन्म ले रही हैं. दिल्ली जैसे शहरों में प्रदूषण के चलते भारी मात्रा में हानिकारक धुआं लोगों के शरीर के भीतर जा रहा है. जिससे उनके फेफड़े बेहद कमजोर हो रहे हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए फेस मास्क लगाने के साथ साथ कई ऐसी ड्रिंक्स को भी अपने डेली रूटीन में शामिल किया जा सकता है जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई कर उन्हें स्वस्थ बनाने का काम करेगी.  

यह भी पढ़ें: अब घर पर बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा, जानिए सबसे आसान तरीका

1. मुलेठी चाय (liquorice tea) 
मुलेठी चाय के भीतर कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं. ये सर्दी और खांसी (cold and cough) जैसी बीमारियों के इलाज में सहायक होती है. मुलेठी की चाय फेफड़ों को अच्छे से साफ़ करने का काम करती है. इसको रोजाना पीने से हृदय से जुड़े रोगों (heart diseases) से व्यक्ति दूर रहता है. मुलेठी चाय के भीतर कई ऐसे तत्व होते हैं, जो धमनियों (arteries) में जमा ग्रीस को हटा देते हैं. इसको बनाने के लिए
- एक पैन लें और उसमें पानी गर्म करें. 
- पानी के उबलने के बाद उसमें चायपत्ती, चीनी और मुलेठी डालें. 
- फिर इसे ढककर रख दें और 2 मिनट तक उबलने दें.
- इसके बाद आपकी मुलेठी चाय तैयार हो जाएगी.

2. हल्दी अदरक ड्रिंक (turmeric ginger drink)
हल्दी के भीतर कई फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं. इसे सुपरफूड (superfood) भी कहा जाता है. इसके अंदर करक्यूमिन (curcumin) की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory), एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant), कैंसर-रोधी (anti-cancer) और एंटी-टॉक्सिक (anti-toxic) जैसे गुण पाए जाते हैं. वहीं अदरक के साथ अगर हल्दी का सेवन किया जाए तो ये शरीर के भीतर से हानिकारक टॉक्सिन (harmful toxins) को निकालने का काम करती है. इसको तैयार करने के लिए बस आपको ड्रिंक में हल्दी और अदरक को मिलाना होगा.

यह भी पढ़ें: Food Tips: लहसुन वाले आलू खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, जानिये मसालेदार रेसेपी

3. शहद और गर्म पानी (honey and hot water)
गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए जाना जाता है. गर्म पानी में अगर शहद को मिलाकर उसका सेवन किया जाए, तो ये फ्री रेडिकल्स (free radicals) से निपटने का काम करता है. अगर शहद और गर्म पानी का हम रोजाना सेवन करें तो इससे फेफड़ों में मौजूद प्रदूषक तत्व (pollutant) खत्म हो जाते हैं.  शहद के भीतर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण सूजन (Swelling) को कम करने में काफी सहायक माने जाते हैं. 

4. नींबू, अदरक और पुदीने की चाय (Lemon, Ginger and Mint Tea)
नींबू अदरक और पुदीने की चाय के कई लाभकारी फायदे हैं. नींबू आपके दिमाग को तरोताजा करने का काम करता है. अदरक आपको ऊर्जा देने का कार्य करती है. वहीं पुदीना आपके गले को आराम देता है. नींबू, अदरक और पुदीना ये सभी डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में जाने जाते हैं. इनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट भरा होता है जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद है. इसको बनाने के लिए 
- पानी उबालें और उसमें चीनी, चायपत्ती के साथ नींबू, अदरक और पुदीना डालें. 
- फिर चाय को 2 मिनट तक उबलने दें. 
- इसके बाद आपकी चाय तैयार है.

First Published : 01 Aug 2021, 12:50:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×