News Nation Logo

अब घर पर बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा, जानिए सबसे आसान तरीका

अक्सर लोग घर पर खोया या मावा बनाते हैं लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी वैसा नहीं बना पाते जैसा बाजारों में मिलता है. इसलिए आज हम आपको घर पर ही बाजार जैसा मावा बनाने का बड़ा ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 30 Jul 2021, 04:05:57 PM
Make Mawa at Home

Make Mawa at Home (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मावा बनाने के लिए भैंस का फुल क्रीम दूध ही इस्तेमाल करें 
  • खोये से लड्डू, दानेदार बर्फी, पेड़े व कलाकंद जैसी बनती हैं मिठाइयां 

नई दिल्ली:

अगस्त का महीना आने वाला है जो ढेर सारे त्यौहारों और व्रतों से भरपूर है. ऐसे में अगर खोये की मिठाई बना कर नहीं खाई और अपने परिवार के सदस्यों को नहीं खिलाई तो त्यौहार अधूरा अधूरा सा रह जाएगा. लेकिन अक्सर ये देखने को मिलता है कि लोग घर पर खोया या मावा बनाते हैं पर लाख कोशिशों के बाद भी वैसा नहीं बना पाते जैसा बाजारों में मिलता है. इसलिए आज हम आपको घर पर ही बाजार जैसा मावा बनाने का बड़ा ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं. लेकिन उससे पहले बता दें कि, खोये का इस्तेमाल सिर्फ मिठाईयां ही नहीं बल्कि सब्जियों की तरी में भी किया जाता है और खोये के तीन प्रकार होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Food Tips: लहसुन वाले आलू खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, जानिये मसालेदार रेसेपी

बट्टी खोया
इसमें कड़ा और जमा खोया होता है. इसे बनाने के लिए दूध तब तक गाढ़ा किया जाता है जब तक दूध का करीब पांचवा हिस्सा नहीं रह जाता है. खोया बनने के बाद कटोरे में खोया जमा दिया जाता है, इस खोये का इस्तेमाल लड्डू और बर्फी बनाने में किया जाता है.

चिकना खोया
इस खोये को बट्टी खोया जितना गाढ़ा होने से पहले ही तैयार मान लिया जाता है, इससे रसगुल्ला बहुत अच्छा बनता है.

दानेदार खोया 
इस खोये को बनाते वक्त दूध को उबालते समय उसमें नींबू का रस डालते हैं जिससे खोया दानेदार बनता है. यह खोया कलाकंद, लड्डू और दानेदार बर्फी या पेड़े बनाने में इस्तेमाल होता है.

यह भी पढ़ें: साइंस ने भी माना, इस डिश से Covid-19 का हो सकता है इलाज! 

बाजार जैसा खोया या मावा बनाने की रेसिपी (How to make mawa at home?)
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि मावा बनाने के लिए भैंस का फुल क्रीम दूध इस्तेमाल करें. अब भारी तले वाले बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दें. दूध में उबाल आने के बाद आग को मीडियम आंच में कर दें और हर 3-4 मिनट में इसे चलाते रहें. थोड़ी देर बाद दूध गाढ़ा होने लगेगा, अब कलछुल से लगातार दूध चलाना है जिससे दूध तले में लगे ना, दूध जब हलवे की तरह गाढ़ा होने लगे तब तक खोये को चलाते हुए पकाएं. थोड़ी देर में आपका मावा तैयार हो जाएगा फिर उसके बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें. ठंडा होने पर यह और अधिक गाढ़ा हो जाता है. मावा जब ठंडा हो जाए तो उसके बाद आप उससे अपने पसंद की कोई भी मिठाई बना सकते हैं. बता दें कि, फ्रिज में रखकर आप 4-5 दिन खोये का इस्तेमाल कर सकते हैं.

First Published : 30 Jul 2021, 04:05:57 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.