logo-image

क्या चिकन मसाला वेजिटेरियन होता है? जाने शाकाहारी के लिए विकल्प 

वेजिटेरियन चिकन मसाला नामक एक व्यंजन भी है जो मांस का उपयोग नहीं करता है. यह व्यंजन मांसाहारी चिकन मसाला के समान मसालों का उपयोग करता है

Updated on: 01 Mar 2024, 09:54 PM

नई दिल्ली:

चिकन मसाला में "चिकन" होने के कारण यह आमतौर पर मांसाहारी माना जाता है. लेकिन, "वेजिटेरियन चिकन मसाला" नामक एक व्यंजन भी है जो मांस का उपयोग नहीं करता है. यह व्यंजन मांसाहारी चिकन मसाला के समान मसालों का उपयोग करता है, लेकिन चिकन के स्थान पर पनीर, सोया chunks, टोफू, या मशरूम जैसे शाकाहारी विकल्पों का उपयोग करता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वेजिटेरियन चिकन मसाला में अंडे या डेयरी उत्पाद हो सकते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो व्यंजन बना रहे हैं या खरीद रहे हैं वह आपके आहार के नियमों के अनुरूप है.

ये भी पढ़ें: Anant-Radhika Pre-Wedding: जामनगर में 120 से अधिक विमानों का जमघट, VIP मेहमानों को लेकर पहुंच रही फ्लाइटें

यहां कुछ वेजिटेरियन चिकन मसाला व्यंजनों के उदाहरण दिए गए हैं:

  • पनीर टिक्का मसाला: यह व्यंजन पनीर टिक्का को टमाटर और क्रीमी ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है.
  • सोया चंक्स मसाला: यह व्यंजन सोया chunks को टमाटर और मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है.
  • टोफू मसाला: यह व्यंजन टोफू को टमाटर और मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है.
  • मशरूम मसाला: यह व्यंजन मशरूम को टमाटर और मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: CM शिंदे के बाद अब फडणवीस ने भी शरद पवार के भोज में आने से किया इनकार, बताया यह कारण

इन व्यंजनों में बदलाव भी कर सकते हैं

आप अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार इन व्यंजनों में बदलाव भी कर सकते हैं. चिकन मसाला के साथ ये रेसिपी और भी लाजवाब लगती है. लेकिन चिकन मसाला एक गैर-शाकाहारी (नॉन-वेज) व्यंजन होता है जो चिकन को उपयोग करके बनाया जाता है. इसमें चिकन के टुकड़े मसालों के साथ मिलाकर पकाए जाते हैं. चिकन मसाला में विभिन्न मसाले और उपकरण होते हैं जैसे कि लाल मिर्च, हल्दी, धनिया, जीरा, गरम मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट, आदि.

ध्यान देने वाली बात है कि चिकन मसाला एक गैर-शाकाहारी व्यंजन होने के कारण शाकाहारी (वेजिटेरियन) लोगों के लिए उपयोगी नहीं होता है. लेकिन, कुछ वेजिटेरियन विकल्प भी उपलब्ध हो सकते हैं जो चिकन के स्थान पर विभिन्न तरह के वेजिटेरियन प्रोटीन्स का उपयोग करके चिकन मसाला को तैयार किया जा सकता है.