logo-image

गर्मी में ले ठंडक का एहसास, आसानी से बनाएं नींबू-पुदीना ड्रिंक

जीतन ज्यादा हो सके गर्मी में आप हाइड्रेट रहे. गर्मी में ख़ास कर आप पुदीना, नींबू से बानी ड्रिंक्स आप पी सकते हैं.

Updated on: 22 Apr 2022, 09:37 PM

New Delhi:

गर्मी में शरीर को पानी की सबसे ज्यादा ज़रुरत होती है. इसलिए गर्मी में हाइड्रेट रहना ज़रूरी है.  इसलिए जीतन ज्यादा हो सके गर्मी में आप हाइड्रेट रहे. गर्मी में ख़ास कर आप पुदीना, नींबू से बानी ड्रिंक्स आप पी सकते हैं.  आप चाहे तो सुबह उठकर ये ड्रिंक आप पी सकते हैं. गर्मी में आप इस ड्रिंक को पववकर फ्रेश महसूस कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप तो इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं. गर्मी में इस ड्रिंक को पीकर आप तरोताज़ा महसूस क्र सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली सरकार ने जारी की स्कूल के लिए कोविड -19 SOP, क्या फिर दुबारा बंद होंगे स्कूल ?

सामग्री -इस ठंडी ड्रिंक को बनाने के लिए आप चार नींबू, 20 से 25 पुदीने की पत्तियां, पांच से छह चम्मच चीनी, थोड़ा सा खसखस एसेंस, चार गिलास पानी, चार आइस क्यूब, 1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर ले सकते हैं. 

ये ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले नींबू का रस निकालें और उसका पेस्ट रख लें. आप बस इसे थोड़ा सा ही ग्रेट करें. नींबू का रस पानी, चीनी लेमन जेस्ट पुदीने की पत्तियां और थोड़ा सा खसखस, जीरा पाउडर डालकर एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. अब उसको छाने और फिर सर्व करें. आप चाहे तो इसे नींबू स्लाइस और पुदीना के साथ आइस क्यूब्स के साथ भी सर्व कर सकती है. इस ड्रिंक की खास बात है कि इस ड्रिंक में खसखस का इस्तेमाल किया जाता है जो आपको गर्मी में अंदर से ठंडक देने का काम करता है.

यह भी पढ़ें- भारत में लगाई जाएगी 5 से 11 साल के बच्चों को ये वैक्सीन, जानिए कितनी है कीमत