logo-image

दिल्ली सरकार ने जारी की स्कूल के लिए कोविड -19 SOP, क्या फिर दुबारा बंद होंगे स्कूल ?

दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में पिछले एक सप्ताह से कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, साथ ही लोगों में इस बारे संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है.

Updated on: 22 Apr 2022, 09:02 PM

New Delhi:

कोरोना एक बारे फिर से लोगों की जिंदगी में दस्तक देने आ चुका है. दिल्ली एनसीआर के स्कूलों में पिछले एक सप्ताह से कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, साथ ही लोगों में इस बारे संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है. इन सब को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए कोविड-19 एसओपी का एक नया सेट जारी किया है. बच्चे इस लहर में सुरक्षित रहे और दुबारा से संक्रमित न हो इन सबको देखते हुए सरकार तरहग तरह के कदम उठा रही है. आइये जानते हैं क्या हैं दिशानिर्देश.

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी रोज़ मर्रा जिंदगी में ये गलतियां करने से बचें, होगा फायदा

1- स्कूल के प्रमुखों को यह भी सलाह दी जाती है कि जब भी आवश्यक हो, COVID प्रोटोकॉल के अनुपालन, छात्रों की उपस्थिति और अन्य विश्वास-निर्माण उपायों की समीक्षा करने के लिए SMC/PTA बैठक बुलाएं.

2- विद्यालय के प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करें कि सभी पात्र छात्रों, शिक्षण एवं गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यालय के सहायक कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाए और इसे आवयश्क क्र दिया जाये. 

3- स्कूल के प्रमुख यह सुनिश्चित करें कि सभी छात्र/कर्मचारी/अतिथि अपने चेहरे पर उचित तरीके से मास्क पहनें। स्कूल परिसर का नियमित रूप से सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करने और सभी वॉशरूम में थर्मल स्कैनर, कीटाणुनाशक, सैनिटाइज़र, साबुन (तरल, ठोस), मास्क और बहते पानी जैसी प्रमुख आपूर्ति की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें. वाशरूम वगैरह सब सनिटीज़ हो. 

4- छात्रों को दोपहर का भोजन, किताबें, नोटबुक और स्टेशनरी आइटम आदि साझा न करने के लिए निर्देशित किया जा सकता है.

यदि कोई छात्र या स्टाफ सदस्य स्कूल में लक्षण दीखते हैं  एक बाहरी / अच्छी तरह हवादार स्थान / संगरोध कक्ष में ले जाना चाहिए. शिक्षकों को यह भी निर्देश दिया जाता है कि यदि उनकी कक्षा में किसी भी छात्र में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो वे तुरंत एचओएस को रिपोर्ट करें. यदि छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के बीच स्कूल प्राधिकरण को कोई भी COVID मामला देखा जाता है या रिपोर्ट किया जाता है, तो उसे तुरंत क्षेत्रीय जिला अधिकारियों को सूचित किया जाना चाहिए और स्कूल के संबंधित विंग को अस्थायी रूप से बंद या बंद किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Corona पॉजिटिव हुए लोगों में बढ़ रहा हैं इन 15 बीमारियों का खतरा, डायबिटीज भी है शामिल