logo-image

प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी रोज़ मर्रा जिंदगी में ये गलतियां करने से बचें, होगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (WHO) के आंकड़ों के मुताबित दुनियाभर में हर साल 4 से 5 करोड़ गर्भपात किए जाके हैं.

Updated on: 22 Apr 2022, 07:55 PM

New Delhi:

अक्सर महिलाएं प्रेगनेंसी के बाद कभी कभी सावधानी नहीं बरतती. जिसके चलते उन्हें कई मुसीबातों का सामना करना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (WHO) के आंकड़ों के मुताबित दुनियाभर में हर साल 4 से 5 करोड़ गर्भपात किए जाके हैं. इसकी एक बड़ी वजह ये है कि प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं से कुछ ऐसी गलतियां हो जाते हैं जिससे मिसकैरेज (Miscarriage) का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी प्रेग्नेंट है तो यहां कुछ ऐसी 5 गलतियां हैं जिसको आपको नहीं करना चाहिए. इन बताओं को धायण में  रख कर आप कई सारी मुसीबतों से बच सकती हैं. 

यह भी पढ़ें-  क्या आपका बच्चा भी है बहुत ज्यादा सुस्त, तो इस तरीके से बनाएं उसे एक्टिव

प्रेगनेंसी के दौरान न करें ये 5 गलतियां

1. बार-बार न झुकें
प्रेगनेंट महिलाओं को बार-बार झुकना नहीं चाहिए. बार बार झुकने से अनचाहा प्रेशर और प्रे मातुरे डिलीवरी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में झाड़ू और पोछा हो सके तो सीढ़ियों की जगह लिफ्ट का इस्तेमाल करें. 

2. ज्यादा देर खड़े न रहें
प्रेगनेंसी की हालत में कई महिलाएं ज्यादातर काम खड़े होकर करना सही समझती हैं. इस स्थिति में महिलाओं को करीब 20 मिनट से ज्यादा लगतार खड़े नहीं रहना चाहिए. प्रेगनेंसी में बैठकर काम करें. 

3. खाने-पीनें का रखें खास ख्याल
प्रेगनेंसी के दौरान खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. ज्यादा देर किसी भी  रहे. अपनी डाइट मं फल, जूस, सब्जी, हर तरह का पोषक तत्व शामिल करें. 

4. आरामदायक फुटवियर पहनें
प्रेगनेंसी के दौरान सही फुटवियर का सेलेक्शन अहम है. ऐसी हालत में हाई हील्स न पहने. ऐसी हालत में गद्दी दार फ्लैट्स पहने. 

5. भारी सामान न उठाएं
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को भारी सामान उठाने से बचना चाहिए. घर में कोई भी काम करने से बचे. सोफे खिसकानेसे लेकर कोई भी साफ़ सफाई करने से बचे. 

यह भी पढ़ें-  Food Poisoning से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, गर्मी में नहीं होगी कोई बीमारी