logo-image

Food Poisoning से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, गर्मी में नहीं होगी कोई बीमारी

इस मौसम में बीमारियों के लगने का खतरा ज्यादा रहता है. गर्मी में ज्यादा तर फ़ूड पोइज़निंग, मलेरिया होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.

Updated on: 19 Apr 2022, 07:01 PM

New Delhi:

गर्मी का तापमान धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में लोगों को बुखार, खासी, जुखाम भी हो जा रहा है.  इस मौसम में बीमारियों के लगने का खतरा ज्यादा रहता है. गर्मी में ज्यादा तर फ़ूड पोइज़निंग, मलेरिया होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. गर्मियों में फ़ूड पोइज़निंग ज्यादा बढ़ जाती है और इससे बचने के लोग उपाय ढूंढते हैं. ऐसे में अगर आपको भी फ़ूड पोसिनिंग हुई है तो आपको बचने का तरीका बताते हैं. इससे आप जल्द से जल्द ठीक हो जाते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं इन टिप्स की मदद से आप फ़ूड पोसिनिंग से बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- मछली से लेकर डार्क चॉकलेट तक ये सब Anxiety दूर करने में करेंगे मदद

गर्मियों में फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) होने का कारण 

गर्मियों में ही ज्यादातर फूड पॉइजनिंग की समस्या से लोग ग्रस्त होते हैं. इन दिनों में बैक्टीरिया की ग्रोथ बहुत ज्यादा होती है. इस गर्मी के मुआसँ में लोग बाहर ज्यादा खाना कहते हैं।  अगर आप खान अबाहर रख देते हैं तो वो भी ख़राब हो जाता है. यही वजह होती है कि बैक्टीरिया की ग्रोथ को थोड़ा रोकने के लिए खाने को ज्यादा देर तक फ्रिज से बाहर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करके बैक्टीरिया आपके पेट में जाकर शरीर ख़राब करते हैं. 

आपको बता दें कि गर्मियों में कच्चा मीट, अंडे, सीफूड, डेरी प्रोडक्ट, फॉमेंटेड फूड्स, बचा हुआ खाना, पास्ता मेगी या मैदे से बनी हुई कोई भी चीज बहुत ही जल्दी खराब होने लगती है. इन सभी चीजों को फ्रिज में रखने की सलाह दी जाती है.  अगर आप कोई भी बचा हुआ खान अबाहर रखते है और फिर खाते हैं तो आपको फ़ूड पोसिनिंग हो सकती है. 

गर्मियों में हवा के साथ आता है बैक्टीरिया 

पिए उबला पानी- इस मौसम में फ़ूड पोसिनिंग और कई बीमारियों से बचने के लिए आप सुबह उबला हुआ पानी पी सकते हैं. हल्का गुनगुना पानी पीना पेट के लिए बहुत अच्छा है. सुबह सुबह उठकर आप गुनगुना पानी  फ़ूड पोसिनिंग होने का खतरा कम होजाता है. सतह ही मलेरिआ जैसी बीमारी भी कम हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में Platelets की कमी पर दिखते हैं ये संकेत, जानें कैसे बढ़ाएं Platelets काउंट