logo-image

भारत में लगाई जाएगी 5 से 11 साल के बच्चों को ये वैक्सीन, जानिए कितनी है कीमत

भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के एक पैनल से कोविड वैक्सीन कोर्बीवैक्स (Corbevax) की सिफारिश की है.

Updated on: 22 Apr 2022, 05:31 PM

New Delhi:

भारत में अब 5 से 11 साल वाले बच्चों के लिए वक्सीनशन की सिफारिश की गई है.  भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के एक पैनल से कोविड वैक्सीन कोर्बीवैक्स (Corbevax) की सिफारिश की है. पिछले साल सितंबर में बायोलॉजिकल ई को अपनी वैक्सीन का ट्रायल 5 से 18 साल की आयुवर्ग के बच्चों पर करने की अनुमति मिली थी.  इस आयुवर्ग में हुए फेज 2 और 3 के क्लीनिकल ट्रायल में ये वैक्सीन असरदार साबित हुई है.  

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों परवल का नाम जोड़ा जाता है मौत से ? जानिए ये है कनेक्शन

9 मार्च से 12 से 17 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने पिछले साल 28 दिसंबर को कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और इस साल 9 मार्च को कुछ शर्तों के अधीन 12 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए मंजूरी दी थी. बायोलॉजिकल कोर्बीवैक्स का इस्तेमाल 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाने के लिए किया जा रहा है. 

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड की तरह ही कोर्बीवैक्स लगाई जाएगी.  ये भी एक इंटरमस्कुलर वैक्सीन है जो इंजेक्शन के जरिए दी जाएगी. इस वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. दोनों डोज में 28 दिन का अंतर होगा. जानकारों के मुताबिक जहां सरकारी अस्पातल में ये वैक्सीन फ्री लगाईं जाएगी वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 145 रुपये हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी है बहुत ज्यादा सुस्त, तो इस तरीके से बनाएं उसे एक्टिव