News Nation Logo

सावधान : कहीं आप भी तो नहीं कर रहें नकली चाय पत्ती और काली मिर्च का इस्तेमाल, ऐसे करें पता

आज कल क्या सही है और क्या गलत ये पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. वैसे ही क्या शुद्ध है और क्या अशुद्ध है ये पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. आज कल बाजार में मिलने वाली हर चीज़ शुद्ध नहीं होती .

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Oct 2021, 02:46:41 PM
chai

सावधान : कहीं आप भी तो नहीं कर रहें नकली चाय पत्ती का इस्तेमाल (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

आज कल क्या सही है और क्या गलत ये पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. वैसे ही क्या शुद्ध है और क्या अशुद्ध है ये पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. आज कल बाजार में मिलने वाली हर चीज़ शुद्ध नहीं होती तो ऐसे में आपको भी लगता होगा की पता कैसे करें की ये सही है या नकली. कभी कभी चाय पत्ती भी रंग नहीं अच्छा देती होगी या टेस्ट नहीं अच्छा आता होगा ऐसे में आप चाय पत्ती बदलती होंगी और किसी और ब्रांड की पत्ती घर  लाती होंगी. सुबह शाम की चाय बनाने से पहले ये पता करना बहुत ज़रूरी है कि इस बार आपके घर सही चाय पत्ती सही आई है या नहीं. 

बता दें की अक्सर मिलावटी खोर असली चीज़ों में नकली चीज़ें मिला कर बेचते हैं. वही असली चाय में नकली चाय मिक्स करके लोग उससे दूकान दार से खरीद कर घर लाते है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चाय का टास्ते सिर्फ एक सिंपल सिप लेकर ही पता चलता है. 

यह भी पढ़े- फेस्टिव सीजन पर चाहती हैं ब्यूटीफुल Look, इन एक्ट्रेसेज के Ethnic outfits को आज ही कर लें Book

पहचानने का तरीका -
एक फ़िल्टर पेपर लेंलें और उसपर थोड़ी सी चाय पत्ती रखें. अब इसपर पानी की कुछ बूँदें डालें और गीला कर दें. अब इस फ़िल्टर पेपर को पानी से धो लें. फ़िल्टर पेपर पर जो पत्ती से किये गए दाग रह गये उसे धुप में जाकर देखें. अगर फ़िल्टर पेपर पर कोई दाग नई नज़र आये तो आपकी चाय पत्ती असली है. वही अगर फ़िल्टर पेपर पर काले और भूरे रंग का दाग नज़र आया तो चाय पत्ती नकली है. 

यह भी पढ़े- दिवाली की शुरू करनी है Shopping, देखिए 'नागिन' की इस एक्ट्रेस का वॉर्डरोब कलेक्शन Amazing

चाय पत्ती के बाद बारी आती है काली मिर्च की -

आपकी जानकारी के लिए बता दें की जो काली मिर्च शुद्ध होगी वो आसानी से टूटेगी नहीं.  काली मिर्च को हाथ में लेकर टेबल पर रखें और हाथ से दबाएं. अगर मिर्च टूट गयी तो वो नकली है क्योकि नकली मिर्च आसानी से टूट जाएगी.  

First Published : 25 Oct 2021, 02:46:41 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.