logo-image

बेसन की इन दो मिठाईयों से होगा मुंह मीठा, झटपट जानें क्या है रेसिपी

इस रेसिपी को बनाना बेहद ही आसान है. किचन में आसानी से मिलने वाले सामान से आप भी इन दो मिठाईयों को झपपट तैयार कर सकते हैं.

Updated on: 17 Mar 2022, 09:29 AM

highlights

  • बेसन की बर्फी को इस होली पर आसान तरीके से बना तैयार कर सकते हैं
  • किचन में आसानी से मिलने वाले सामान से तैयार कर सकते हैं रेसिपी

नई दिल्ली:

Besan Ki Mithai: भारत में किसी भी त्योहार या शुभ काम पर मुंह मीठा करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. मुंह मीठा करने के  लिए बेसन के लड्डू की फरमाइश हर किसी की रहती है. क्या आप जानते हैं? बेसन से सिर्फ लड्डू ही नहीं बेसन की बर्फी भी बनाई जाती है. आज हम बेसन से बनाए जाने वाली दो रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. इस होली बेसन की रेसिपी को ट्राई कर अपनों का मुंह मीठा कर सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना बेहद ही आसान है. किचन में आसानी से मिलने वाले सामान से आप भी इन दो मिठाईयों को झटपट तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अब होली पर बनाएं Immunity Booster गुझिया, जो बीमारियों से भी बचाएगा

बेसन के लड्डू 
सामान
500 ग्राम बेसन, 500 ग्राम बूरा, 400 ग्राम घी, 4 चम्मच सूजी, 10-12 काजू, 10-12 बादाम

विधी
भारी तलने वाली कड़ाई को गर्म कर लें, घी डालकर बेसन को अच्छे से भून लें. गैस की फ्लैम शुरूआत में हाई रखें फिर इसे मीडियम आंच पर अच्छी तरह से भूनें. 20 से 25 मिनट बेसन को भूनने के बाद इसका रंग ब्राउन होने पर गैस बंद बेसन में करछी चलाते रहें. दूसरे बर्तन में सूजी को 2 चम्मच घी डालकर भूनें और बेसन में सूजी को मिक्स कर लें. मिश्रण में बूरा मिलकर काजू बादाम डाल दें. फिर बेसन के लड्डू को झटपट हाथों की मदद से शेप देकर तैयार कर लें.

बेसन की बर्फी 
सामान
बेसन- 1 कटोरी थोड़ा मोटा , घी- आधा कटोरी, दूध- 4 बड़े चम्मच, इलायची- 4 पिसी हुई, नारियल- कसा हुआ सजावट के लिए, स्वादानुसार शक्कर, पिस्ता, बादाम- 5-5 कटे हुए, केसर- 8-10 धागे, सजाने के लिए चांदी का वर्क

यह भी पढ़ेंः Holi Delicious Food Idea: इस होली उंगली चाटने पर होंगे मजबूर, ऐसे बनाएं कुल्हड़ वाली खीर

विधी
एक पैन में घी गर्म कर लें. बेसन में पिघला हुआ घी और दूध डालकर बेसन को हाथ से मसल लें. बेसन को मोटी छलनी का इस्तेमाल कर छान लें. कड़ाई में घी डालकर बेसन को ब्राउन होने तक भून लें. बेसन के भुन जाने की खुशबू आने पर इसे आंच से उतार लें चाशनी बनाने के लिए शक्कर डालें और भरपूर पानी डालकर 2 तार की चाशनी बना लें.
चाशनी में केसर के धागे डालकर इसे घोल लें. अब इसमें भुना हुआ बेसन मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. किसी प्लेट में घी लगाकर मिश्रण को जमाने के लिए इसमें डाल दें. इसमें जमने के लिए पूरा मिश्रण डाल दें. मिश्रण के ऊपर पिसी हुई इलायची, कटे हुए मेवे, नारियल और चांदी का बर्क लगाकर सेट कर दें. मिश्रण को ठंडा होने 
पर चाकू से बर्फी की शेप में काट लें.