logo-image

Holi Delicious Food Idea: इस होली उंगली चाटने पर होंगे मजबूर, ऐसे बनाएं कुल्हड़ वाली खीर

Holi Delicious Food Idea: इस होली आप भी आसान तरीकों से कुछ अलग ट्राइ कर सकते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपके साथ कुल्हड़ वाली खीर बनाने के कुछ आसान टिप्स साझा करने वाले हैं

Updated on: 11 Mar 2022, 12:04 PM

highlights

  • बेहद आसान है कुल्हड़ वाली खीर बनाना
  • इस होली कुल्हड़ का स्वाद खीर के साथ परोसें

नई दिल्ली:

Holi Delicious Food Idea: भारतीय रसोई में हर शुभ काम की शुरूआत मीठे से होती है. मीठे के नाम से मन में गरमा-गरम खीर की भरी कटोरी की तस्वीर छप जाती है. तो क्यूं ना इस होली खीर को कुछ अलग तरीके से बनाकर अपना का मुंह मीठा किया जाए. इस होली आप भी आसान तरीकों से कुछ अलग ट्राइ कर सकते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपके साथ कुल्हड़ वाली खीर बनाने के कुछ आसान टिप्स साझा करने वाले हैं. रसोई में मिलने वाली सामान्य सामग्रियों से कुल्हड़ वाली खीर तैयार की जा सकती है.
कुल्हड़ वाली खीर बनाने के लिए यह सामग्री
1 लीटर दूध
डेढ़ कप कप चावल
2 चम्मच बादाम
2 चम्मच पिस्ता
आधा चम्मच केसर
100 ग्राम चीनी
1 चम्मच किशमिश
1 चम्मच हरी इलायची का पाउडर

यह भी पढ़ेंः खूब जमेगा रंग, जब घर पर बनाएंगे इस तरह के हर्बल रंग, चेहरे पर आएगा निखार

कुल्हड़ वाली खीर बनाने का आसान तरीका
सबसे पहले पानी में कुल्हड़ भिगोकर एक तरफ रख दें. आप को चावलों को भी आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर छोड़ना होगा. एक बर्तन में दूध उबाल आने तक गरम करें और उसमें भीगे हुए चावलों को डाल दें.
मध्यम आंच पर चावल और दूध के इस मिश्रण को पकाते रहें और लगातार करछी चलाते रहें. ड्राई फ्रूटस भी मिश्रण में डाल दें. ड्राई फ्रूट्स डालने के बाद फिर से मिश्रण में करछी घुमाएं और कम आंच पर पकने दें.
इसमें केसर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाएं. लगभग एक मिनट बाद गैस बंद कर दें और खीर को ठंडा होने दें.
ठंडी खीर को कुल्हड़ों में डालें और ऊपर से केसर और ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें. गार्निश करने के लिए इसमें ऊपर से आइसक्रीम स्कूप भी एड कर सकते हैं.