News Nation Logo

BREAKING

Banner

आम फलों का ही नहीं अच्छी हेल्थ का भी है राजा, जानें इसे खाने के फायदें

हर किसी को आम से एक अलग सा प्यार होता है. बच्चे से लेकर बड़ें-बूढ़ों तक का ये पसंदीदा फल होता है. लेकिन क्या आप जानते है आम स्वाद के साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी फायदेंमंद होता है. आज हम आपको आम के फायदें के बारे में बताने जा रहे है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Jun 2020, 05:01:12 PM
mango

Benefits Of Mangoes (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम आ चुका है और इसी के साथ हर घर में फलों का राजा आम ने भी अपनी जगह बना ली है. हर किसी को आम से एक अलग सा प्यार होता है. बच्चे से लेकर बड़ें-बूढ़ों तक का ये पसंदीदा फल होता है. लेकिन क्या आप जानते है आम स्वाद के साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी फायदेंमंद होता है. आज हम आपको आम के फायदें के बारे में बताने जा रहे है. 

और पढ़ें: Summer Drinks: घर में बनाएं आम पना की ये टेस्टी रेसिपी

आम खाने के फायदें-

1. आम में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट बॉडी की रोग प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती हैं, जो हमारे शरीर को सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचाती है.

2. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.

3. आम में ऐसे एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन के टूटने और पाचन में मदद करते हैं और फाइबर भी होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनता है. आहार फाइबर हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह के रिस्क को कम करने में मदद करता है.

4. मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं.

5. गर्मियों में आम का पना बनाकर पीएं. ये आपको लू और धूप से बचाएगी. बता दें कि आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है.

6. आम बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा होती है जो विटामिन ए के उत्पादन में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले स्ट्रांग एंटीऑक्सिडेंट आंखों की रोशनी को ठीक रखने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: चुटकी में बनाएं No Bake Mango cheese cake, यहां पढ़ें रेसिपी

7. जिन्हें भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है.

8. आम का फेस पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.

First Published : 17 Jun 2020, 04:59:32 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×