News Nation Logo
Banner

अब तेल लगाने से नहीं, ये खाने से होंगे बाल मजबूत

केले के पत्तों पर खाना गर्म रहता है. जिससे पत्तों में मौजूद पौषक तत्व खाने में आ जाते हैं. केले में मौजूद तत्व हमारी हैल्थ को भी फायदा पहुंचाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Aug 2021, 02:16:41 PM
Banana leaves

Banana leaves (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारत में केले को फल और सब्जी दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • केले के पत्तों पर खाना खाने का रिवाज बहुत सालों पुराना है.
  • केले के पत्तों को खाने के साथ उबालने पर खाने में मीठा टेस्ट और खुशबू आती है.

नई दिल्ली:

भारत में केले को फल और सब्जी दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये तो सबको पता है. लेकिन, केले के पत्तों का चलन दक्षिण भारत में बहुत प्रचलित है. वहां सभी केले के पत्तों पर ही खाना खाते हैं. दक्षिण भारत में जब भी मेहमानों को खाने पर बुलाया जाता है तो उन्हें केले के पत्तों के ऊपरी हिस्से पर ही खाना खिलाया जाता है. जबकि घर के लोग पत्ते के नीचे के हिस्से पर खाना खाते है. सभी लोगों को एक साथ जमीन पर बैठाकर खाना परोसा जाता है. लोग खाने को हाथों से खाते हैं. केले के पत्ते पर खाना खाने का रिवाज बहुत साल पुराना है, हालांकि इसके फायदे आज भी उतने ही हैं. 

यह भी पढ़े : Kotak Mahindra Bank की इस सुविधा के जरिए अपनी पुरानी और छूटी हुई EMI का कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे

बता दें, केले के पत्तों में पॉलीफेनोल नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कि गंभीर बीमारी खास तौर पर कैंसर से लड़ सकता है. जब गरम खाना परोसा जाता है, तो हमें अपने खाने में पत्तों से पॉलीफेनोल्स मिलते हैं. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है. केले के पत्तों पर खाना गर्म रहता है. जिससे पत्तों में मौजूद पौषक तत्व खाने में आ जाते हैं. केले में मौजूद तत्व हमारी हैल्थ को भी फायदा पहुंचाते हैं. रोजाना केले के पत्ते पर खाना खाने से बाल भी मजबूत बने रहते हैं. इसके पत्तों से फुंसी-फोड़े, दानें जैसी परेशानियों से भी बचाव होता है. केले के पेड़ हमेशा ही हरे रंग के रहते हैं. साउथ इंडिया में इन पत्तों का इस्तेमाल हिंदुओं और बौद्ध द्वारा शुभ काम, शादी और फंक्शन्स में किया जाता है. केले के पत्तों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इन पर खाना खाने से ये एंटीऑक्सीडेंट्स सीधे हमारे शरीर में पहुंचते हैं. जिसकी वजह से स्किन को भी काफी फायदा होता है.

यह भी पढ़े : बिहार: जगदानंद, तेज के तकरार से राजद का आनंद गायब

केले के पत्तों को खाने के साथ उबालने पर खाने में मीठा टेस्ट और खुशबू आती है. जो कि खाने के दौरान आती है. जितना फायदा केले खाने से मिलता है. उतना ही फायदा केले के पत्तों पर रखा हुआ खाना खाने से भी मिलता है. प्लास्टिक से बने बर्तनों में रखा खाना हमारी हैल्थ के लिए ठीक नहीं रहता. मैटल के बने बर्तनों की सफाई के लिए साबुन-सर्फ जैसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. ये केमिकल भी हमारी हैल्थ को धीरे-धीरे ही सही, लेकिन नुकसान जरूर पहुंचाते हैं. ऐसे में केले के पत्तों पर रखा हुआ खाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है. 

First Published : 19 Aug 2021, 02:15:51 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.