logo-image

Winter Care: सर्दियों में शहद का करें इन तरीकों से इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा Natural Glow

Winter Care With Honey

Updated on: 06 Dec 2022, 10:49 AM

नई दिल्ली:

Winter Care With Honey: मौसम के हिसाब से स्किन केयर भी  बदल जाता है. वहीं क्योंकि हर किसी की त्वचा एक जैसी भी नहीं होती इसलिए अलग- अलग स्किन टाइप के लिए अलग- अलग स्किन केयर टिप्स फॉलो करना जरूरी है. सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. चाहे स्किन का टाइप कैसा भी हो, ड्रायनेस से आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ सकती है. इसलिए एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन फॉलो करना ही चाहिए. सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

विंटर स्किन केयर में शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

विंटर केयर के लिए शहद को अलग- अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद का इस्तेमाल दूध के साथ किया जा सकता है. एक कटोरी में शहद और दूध का मिक्सचर तैयार कर इससे फेस की मसाज कर सकते हैं. फेस की अच्छे से मसाज के बाद कुछ देर चेहरे पर रहने दें और कुछ देर बाद पानी से धो दें.

ये भी पढ़ेंः Hair Care: बालों में हो रही Dandruff कर रही शर्मिंदा, इन तरीकों से मिलेगी मदद

इसी तरह शहद का इस्तेमाल नींबू के साथ भी किया जा सकता है. कुछ लोगों की स्किन पर नींबू शूट नहीं करती है. इसलिए पहले इस बात की जानकारी ले लें कि कहीं नींबू के इस्तेमाल से इरिटेशन या इचिंग तो नहीं महसूस कर रहे. इस मिक्सचर को फेस और गर्दन पर अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Bad Breath: मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, इस Fruit में छुपा है समाधान

शहद का इस्तेमाल फ्रेश एलोवेरा के साथ भी कर सकते हैं. अगर आपके पास फ्रेश एलोवेरा है तो यह और भी फायदेमंद है, नहीं तो आप इसकी जगह बाजार से भी एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं. इस मिक्सचर का फेस पर मसाज हल्के हाथों से कुछ देर करें. 15 से 20 मिनट बाद आप नॉर्मल पानी से मुंह धो सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: नॉन वेज घर पर है पकाना लेकिन सरदर्दी बनता है बर्तनों से बदबू हटाना! ऐसे मिलेगी मदद