logo-image

Hair Care: बालों में हो रही Dandruff कर रही शर्मिंदा, इन तरीकों से मिलेगी मदद

Hair Care In Winter

Updated on: 05 Dec 2022, 12:57 PM

नई दिल्ली:

Hair Care In Winter: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. भले ही दिल्ली जैसे शहरों में सर्दियां केवल साल के 2 महीने ही दस्तक देने आती हों लेकिन इस सीजन के साथ आने वाली समस्या हर किसी को परेशान करती है. यह परेशानी आपके बालों से जुड़ी डैंड्रफ की हो सकती है. सर्दियों में अधिकतर लोगों को ड्रैंड्रफ की शिकायत रहती है. ऐसे लोग जो बालों में बहुत कम ऑयलिंग करते हैं ऐसे लोगों की स्कैल्प ज्यादा ड्राइ होने से ऑफिस  में कई लोगों के सामने ड्रैंडफ शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

सर्दियों में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. अगर आप ऑफिस गोइंग हैं तो अपने बालों की केयर करने का समय अलग से निकालें. इसके लिए कुछ होम रेमेडीज का सहारा ले सकते हैं.

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों की ग्रोथ का रामबाण इलाज है. बालों को पोषण देने से लेकर नारियल का तेल बहुत कामों में इस्तेमाल होता है. ड्राई स्कैल्प से छुटकारा चाहिए तो नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल क्वालिटी आपकी स्कैल्प को इंफेक्श से बचाने में मददगार है. हफ्ते में दो बार रात को नारियल तेल की मसाज ले सकते हैं.

एलोवेरा का बालों पर कमाल

नारियल तेल के अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल भी बालों के लिए कर सकते हैं. घर पर प्लांट किया गया एलोवेरा फ्रेश होता है. ड्राय स्कैल्प के लिए एलोवेरा का जेल रामबाण इलाज है. किसी चम्मच की मदद से एलोवेरा का जेल एक बर्तन में स्टोर कर सकते हैं. इसे किसी ऑयल के साथ मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Bad Breath: मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, इस Fruit में छुपा है समाधान

केले का मास्क 

ड्राय स्कैल्प के लिए बनाना हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं. बनाना हेयर मास्क के लिए बनाना प्यूरी ऑलिव ऑयल या नारियल तेल को मिक्स कर सकते हैं. इस मास्क से सर की मसाज भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: नॉन वेज घर पर है पकाना लेकिन सरदर्दी बनता है बर्तनों से बदबू हटाना! ऐसे मिलेगी मदद