News Nation Logo
Banner

इस औषधि की मदद से Glowing और Clear स्किन पाना हुआ आसान, नाम जानकार उड़ जाएंगे होश

हर रोज़ ये मेहेंगे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके स्किन सेल्स डेड हो जाती हैं और त्वचा डल दिखने लगती है. वहीं आयुर्वेदिक उपचार सदियों से शरीर में किसी भी तरह की बीमारियों को खत्म करता आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Jan 2022, 11:16:50 AM
paaan

इस औषधि की मदद से Glowing और Clear स्किन पाना हुआ आसान (Photo Credit: buzzfeed)

New Delhi:  

हर किसी को बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन( Glowing Skin) पाने की चाह होती है. लोग पार्लर में जाकर हज़ारों रूपए क्लियर स्किन और चमकदार स्किन पाने के लिए खर्च देते हैं. हमने आपको कई घरेलू नुस्खें बातएं हैं जिसको अपना कर आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकती हैं और क्लियर दमकती त्वचा पा सकती हैं. लेकिन आज आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. हर रोज़ ये मेहेंगे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके स्किन सेल्स डेड( Dead Skin Cells) हो जाती हैं और त्वचा डल दिखने लगती है. वहीं आयुर्वेदिक( Ayurvedic) उपचार सदियों से शरीर में किसी भी तरह की बीमारियों को खत्म करता आया है. फिर चाहे वो त्वचा की बता हो या फिर शरीर की. उन्हीं में से एक है त्वचा के लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल करना. चलिए आज आपको बताते हैं कि चेहरे के लिए पान के पत्ते कैसे फायदेमंद हैं और क्यों ?

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ट्राई करें Butter Chicken Pasta, Non-Veg लवर्स के लिए है खाने में ट्विस्ट

क्यों फायदेमंद है पान के पत्ते आपकी त्वचा के लिए?

पान के पत्ते त्वचा संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद पाया गया है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कई शहरों में लोग त्वचा के घाव, कटने और चकत्ते को ठीक करने के लिए पान के पत्तों का ताजा  रस लगाते हैं. साथ ही पान के पत्ते को खुजली की समस्या के साथ ही जलन, फुंसी, दर्द और रक्तस्राव की समस्या में भी फायदेमंद पाया गया है. 

त्वचा के लिए पान के पत्ते के फायदे – 

एंटी एजिंग-

अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां आ गई हैं तो आप पान के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं. जानकारों की माने तो पान के पत्ते के अर्क में एंटीएजिंग प्रभाव होता है. यह प्रभाव एजिंग की समस्या के कारण त्वचा पर पड़ने वाले असर को और झुर्रियों को कम करता है. 

डार्क स्पॉट-

त्वचा पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए भी पान के पत्तों का उपयोग फायदेमंद हो सकता है. पान के पत्तों के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव घाव के कारण बनने वाले काले धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है.

स्किन व्हाइटनिंग-

पान के पत्तों में स्किन लइटिनिंग करने की शक्ति होती है. बेदाग़ और चमकती त्वचा पाने के लिए आप पान के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- आंखों की झुर्रियों को आज ही करें खत्म, अपनाएं ये आसान तरीके

फेसपैक - 

-एक मुट्ठी पान के पत्तों को पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. इसे कुछ मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. यह उपाय त्वचा को चमकदार बनाने का एक अचूक तरीका हो सकता है.

-मुहांसे के लिए पान के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं. कुछ पान के पत्ते लें और उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें. फिर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर लगा लें. एक बार जब यह सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें. 

-इसी तरह 5-6 पान के पत्ते लें और इसे गरम पानी में डाल कर उबाल लें. जब रंग हरा हो जाए तब इसे ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में डाल लें. अब हर बार इसे मेकअप उतारने के बाद या स्किन को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल करें. 

  • ध्यान रहे की अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी है तो पहले डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. अगर पान के पत्ते लगाते समय आपकी स्किन पर खुजली या इर्रिटेशन होती है तो तुरंत यह प्रोसेस बंद करदे. पान के पत्तों का फेसपैक अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो चेहरा धोने के बाद स्किन में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें- Winter Skin Care Tips: सर्दियों में Dry Skin से हैं परेशान, ये तेल ग्लो लाने में साबित होंगे वरदान

First Published : 28 Jan 2022, 11:15:50 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.