logo-image

आंखों की झुर्रियों को आज ही करें खत्म, अपनाएं ये आसान तरीके

दरअसल आंखों के नीचे की स्किन बहुत पतली होती है. इसी वजह से ये संवेदनशील भी होती है. शरीर में हो रही कमी, उम्र का असर, तनाव आदि यहां झुर्रियों के रूप में दिखने लगता है.

Updated on: 27 Jan 2022, 11:28 PM

नई दिल्ली :

शुरुआत में अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो धीरे धीरे ये आंखों के नीचे बढ़ जाती हैं. ये झुर्रियां ही आपकी उम्र को ज्यादा दिखाती हैं. ऐसे में अगर डार्क सर्कल भी हो जाएं तब तो पूरा चेहरा ही काफी मैच्योर और बीमार सा दिखता है. चेहरे की रौनक मानो खो सी जाती है. दरअसल आंखों के नीचे की स्किन बहुत पतली होती है. इसी वजह से ये संवेदनशील भी होती है. शरीर में हो रही कमी, उम्र का असर, तनाव आदि यहां झुर्रियों के रूप में दिखने लगता है. हालांकि, ऐसा क्यों होता और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है? चलिए आज इसी पर गौर करते हैं.

दही, शहद और गुलाब जल का पेस्ट

एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिलाएं।साथ ही गुलाब जल की कुछ बूंदें भी. तैयार पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. न सिर्फ झुर्रियां दूर होती हैं बल्कि आपको मिलेगी साफ-सुथरी त्वचा भी. रोजाना बादाम के तेल से आंखों के ​नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं. अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है तो पूरे चेहरे पर इस तेल से मसाज करें. 

खीरा और ककड़ी

आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है. ऐसे में खूब पानी पिएं और खीरे और ककड़ी का सेवन करें. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं. इसके अलावा आप खीरे या ककड़ी के रस को निकालकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इससे कुछ दिनों में आपको काफी फर्क लगेगा.

यह भी पढ़ें : Health Tips: पुरुषों की हार्ट हेल्थ और शारीरिक दुर्बलता का बेजोड़ इलाज, अपनाएं ये आसान सा नुस्खा आज के आज

 अनानास 

अनानास दअरसल इसमें ब्रोमलेन एंजाइम होता है. इसे झुर्रियों दूर करने में मददगार माना जाता है. आप इसके जूस को आंखों के नीचे लगाएं. सूखने पर धो दें. लगातार कई दिनों तक ऐसा करें. परिणाम दिखने लगेंगे.

अंडा 

अंडे की सफेदी हमारी स्किन को टाइट बनाती है. इसे नियमित चेहरे पर लगाने से झुर्रियां भी कम होने लगेंगी.