logo-image

Winter Care: इन चीज़ों के इस्तमाल से Dead Skin Cells से मिलेगा छुटकारा

बाजार में काफी सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो ये दावा करते हैं कि डेड स्किन को हटाने में कामयाब हैं, लेकिन अगर ज्यादा रुपये खर्च किए बिना भी आप डेड स्किन को हटा सकते हैं तो क्यों इतने महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदें.

Updated on: 27 Dec 2021, 04:05 PM

New Delhi:

खूबसूरत और हैल्दी स्किन कौन नहीं चाहता. हर किसी को ग्लोइंग और क्लियर स्किन चाहिए होती है. लोग क्लियर स्किन पाने के लिए पार्लर, स्क्रब, कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है लेकिन त्वचा से डलनेस नहीं हटा पाते. आज आपको स्किन से डलनेस को गायब करने के तरीके बताते हैं जिससे आपकी स्किन चमकदार दिखेगी. वैसे तो बाजार में काफी सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे जो ये दावा करते हैं कि डेड स्किन को हटाने में कामयाब हैं, लेकिन अगर ज्यादा रुपये खर्च किए बिना भी आप डेड स्किन को हटा सकते हैं तो क्यों इतने महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदें. तो चलिए बताते हैं कि वो कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जो आपकी दाल स्किन को चमकदार बना सकती है. 

यह भी पढ़ें- यहां नब्ज़ देखकर नहीं बल्कि Vastu देखकर किया जाता है उपचार

1) ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी से भरपूर ग्रीन टी एस्ट्रिंजेंट का भी काम करती है. साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज, हाइड्रेट और रेडिकल फ्री बनाए रखती है. अगर आपको भी डेड स्किन की समस्या हो रही है तो एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग और शहद मिलाएं. अब इस पानी से स्किन पर जमा डेड स्किन की मालिश करें. इसे रगड़े नहीं सिर्फ मालिश करें. मुलायम टॉवल से पोछ लें. 

2) कॉफ़ी 

कॉफी का इस्तेमाल करके भी आप दाल स्किन को हटा सकती हैं. आपको बस कॉफ़ी में गुलाब जल या सर्फ हल्का गुनगुना पानी मिलाना है. उसके बाद इसे चेहरे पर लागएं और 15 से 20 मं बाद धो लें. ऐस अआप हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं.

3) शहद और शक्कर

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है. ये डेड स्किन हटाने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी करता है. इसके लिए सबसे पहले शहद और शक्कर को अच्छे से मिक्स करें. फिर इस मिक्सर से स्किन पर स्क्रबिंग करें. ऐसा करने से डेड स्किन सेल हट जाएगी. और आपकी स्किन से डलनेस भी दूर होगी. 

यह भी पढ़ें- हफ्ते में 3 बार लगाएं ये जड़ी बूटी, बदल जाएगी चेहरे की रंगत