News Nation Logo

यहां नब्ज़ देखकर नहीं बल्कि Vastu देखकर किया जाता है उपचार

देश में कई ऐसे आयुर्वेदिक उपचार की जगह है जहां आप जा सकते हैं. तो जब भी मौका मिले या छुट्टी मिले क्यों न आयुर्वेद के शहर जाया जाए. जहां आपको हर तरह का प्राकृतिक ट्रीटमेंट बिना किसी मिलावट के मिले और ज़िंन्दगी से सारी टेंशन भी उड़ जाए.

Written By : Nandini Shukla | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 23 Dec 2021, 01:49:16 PM
massage

यहां Nervous देखकर नहीं बल्कि Vastu देखकर किया जाता है उपचार (Photo Credit: Newsnation)

New Delhi:  

Ayurvedic Resorts : आयुर्वेद( Ayurved) धीरे-धीरे इंसान की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. तमाम तरीके के आर्टिफिशियल उत्पादों( Artificial Products) का इस्तेमाल करने और दवाइयां खाने से शरीर में बहुत तरह के नुक्सान हो सकते हैं. हज़ारों, लाखों रूपए हॉस्पिटल में खर्च कर देना और अपना जीवन बिता देना ऐसा लगभग हर इंसान के साथ होता है. लेकिन आयुर्वेदिक उपचार ( Ayurvedic Treatment )एक ऐसा रामबाण है जो इंसान की ज़िन्दगी को एक नया रूप देता है. आयुर्वेदिक उपचार की बात आ रही है तो सबसे पहले केरला( Kerala) का नाम आएगा.

केरला( Kerala) में असल आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट ( Ayurvedic Treatment ) किया जाता है. फिर चाहे वो दिमाग को शांत करने के लिए हो या चेहरे के सौंदर्य के लिए. शरीर से पलक झपकते ही सारा दर्द गायब कर देता है केरला का आयुर्वेदिक उपचार. देश में कई ऐसे आयुर्वेदिक उपचार की जगह है जहां आप जा सकते हैं. तो जब भी मौका मिले या छुट्टी मिले क्यों न आयुर्वेद के शहर जाया जाए. जहां आपको हर तरह का प्राकृतिक ट्रीटमेंट बिना किसी मिलावट के मिले और ज़िंन्दगी से सारी टेंशन भी उड़ जाए. तो चलिए जानते हैं देश में ऐसी जगह जहां आपको आयुर्वेद से जुड़े 100 उपचार मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें- ठंड ज्यादा है ज़रा Dil को संभालिए !

दुनिया का सबसे पहला आयुर्वेदिक रिसॉर्ट- सोमथीरम ( Somatheeram) में जाकर आपको एहसास हो जायेगा की असल आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट किसे कहते हैं. यह जगह उन लोगों के लिए बिलकुल सही है जो सच में आयुर्वेद को महसूस करना चाहते हैं. और जिन्हे सच में प्रकृति से प्यार है. यहां मेहमान निजी विला में रहते हैं जहां से आपको अरब सागर का एक सुख दायक दृश्य देखने को भी मिलता है. लेकिन इन सब के साथ वहां का ट्रीटमेंट, आयुर्वेदिक प्रोफेशनल्स,योग गुरु इस बात का भी धयान रखते हैं की प्रकृति आपको वहां के ट्रेडिशन को भी दिखा पाए.  

हिमालय की तलहटी के जंगलों में एक स्थान है. जहाँ पर खुली हवा के सतह आप ध्यान भी क्र सकते हैं और प्रकृति का मज़ा ले सकते हैं. यहं पर एक आरामदायक स्विमिंग पूल है. और ट्रेकिंग और सफारी एडवेंचर के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. यहां पर आप 100 उपचाराओं के साथ कई बड़े और जाने माने योग आयुर्वेदिक डॉक्टर से भी मिल सकते हैं. जो आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. ये कहना गलत नहीं है कि हिमालय पर सुख शांति और आनंद से भरा एक आयुर्वेदिक रिट्रीट बसा हुआ है. 

कलारी कोविलकॉम( Kalari Kovilakam)- 19वीं सदी की एक पुनर्निर्मित हवेली के अंदर, कलारी कोविलकोम केवल सबसे पारंपरिक केरल के आयुर्वेदिक उपचार का सुख देता है. सुविधा में उपयोग की जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ और सामग्री स्थानीय रूप से प्राप्त की जाती हैं - यहां पर आपको शुद्ध खाना , शुद्ध स्नान से लेकर कसयी तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इतना ही नहीं मालिश, दवाओं, और कई तरह के उपचारों से शरीर की देख भाल की जाती है. केरला में ऐसे कई रिसोर्ट हैं जहां आपकी नरवस को नहीं बल्कि वास्तु देखकर उपचार किया जाता है. 

यह भी पढ़ें- क्या है Irani Chai ? 19वीं सदी से चली आ रही इस चाय के हैं गजब के फायदे

वाना मालसी एस्टेट ( Vana Malsi Estate)- उत्तराखंड की हिमालय की तलहटी में एक प्रमुख स्थान और देश में कुछ बेहतरीन उपचार की सुविधाएं हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वाना मालसी एस्टेट को कोंडे नास्ट ट्रैवलर द्वारा "पांच सितारा आश्रम" के रूप में वर्णित किया गया था. सुगंधित लीची और आम के जंगलों के अंदर छिपी हुई संपत्ति निस्संदेह भारत में सबसे अच्छे आयुर्वेदिक रिट्रीट में से एक है.

 

First Published : 23 Dec 2021, 01:40:54 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.