logo-image

क्या है Irani Chai ? 19वीं सदी से चली आ रही इस चाय के हैं गजब के फायदे

ईरानी चाय दूध की चाय का एक अलग और मलाईदार मिश्रण है और 19 वीं शताब्दी में फारसी प्रवासियों द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप में पेश की गई थी.

Updated on: 19 Dec 2021, 04:52 PM

New Delhi:

चाय के नाम सबकी थकान दूर होजाती है. फिर चाहे वो ब्लैक टी हो या लेमन टी. चाय का नाम किसी भी कॉफ़ी या सॉफ्ट ड्रिंक से हटाया नहीं जा सकता. हिंदुस्तान में चाय के बिना न दिन की शुरुआत होती है न ही शाम की शुरुआत. फिर बात आती है ईरानी चाय की या हैदराबादी दम चाय की. चाय, दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा पीए जाने वाली सबसे पसंदीदा पदार्थों में से एक है. कई स्वादों में आती है - दूध की चाय, काली चाय, हर्बल चाय, हरी चाय, मटका चाय. दूसरी ओर, ईरानी चाय दूध की चाय का एक अलग और मलाईदार मिश्रण है और 19 वीं शताब्दी में फारसी प्रवासियों द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप में पेश की गई थी.

यह भी पढ़ें- चाव से खाते हैं शकरकंद ! तो इसका असर जानकार रह जाएंगे हैरान

दूध, मसाले, चाय पाउडर - सभी एक साथ मिलकर एक सुपर रिच, हल्की मीठी चाय बनाते हैं जो आपके दिनों को गर्म कर देती है. और एक चीज जो इसे इतना अनोखा बनाती है वह है इसकी मलाईदार बनावट. यह अनोखी चाय अपने समृद्ध और मलाईदार बनावट के लिए प्रसिद्ध है. इस चाय की रेसिपी में मावा या खोया शामिल है. यह दूध को घंटों तक उबालकर बनाया जाता है जब तक कि दूध के ठोस पदार्थ पीछे छूटने तक पानी अलग न हो जाए. ये दूध के ठोस पदार्थ चाय को मलाईदार बनाने में मदद करता है. 

इस दम चाय को बनाने के लिए सबसे पहले 4 कप पानी, चाय पाउडर, कुटी हुई इलायची की फली और चीनी (यदि आप चाहें) उबाल लें. आप चाहें तो थोड़ी सी पिसी हुई दालचीनी भी मिला सकते हैं. पैन को एल्युमिनियम फॉयल और टाइट फिटिंग के ढक्कन से ढक दें और लगभग 30 मिनट तक उबालें. आप स्वाद में सील करने और क्लासिक 'दम' का असर बनाने के लिए ढक्कन के किनारों को आटे से भी ढक सकते हैं. अब एक दूसरे सॉस पैन में दूध, कंडेंस्ड मिल्क और क्रीम को एक साथ मिलाएं. लगभग 15-20 मिनट तक मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं. ध्यान रहे की आप इसे बीच- बीच में चलते रहे. बस चाय को सर्विंग कपों में डालें, और ऊपर से दूध का मिश्रण डालें और सर्व करें. 

यह भी पढ़ें- Omicron से है खुद को बचाना, तो ये 3 चीज़े खाना मत भूलना

ईरानी चाय के फायदे 

-ईरानी चाय को पीने से कैंसर का खतरा नहीं होता. 
-इस चाय से दिल से जुडी साड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 
-ईरानी चाय हड्ड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद है. 
-अगर शरीर में कहीं भी खरोच या चोट लगी  कर सकते हैं. आपको इस चाय से आराम मिलेगा. 
-ईरानी चाय सनबर्न में भी मदद करता है.