logo-image

हफ्ते में 3 बार लगाएं ये जड़ी बूटी, बदल जाएगी चेहरे की रंगत

हल्दी के कई सारे फायदे हैं. आइये बताते हैं हल्दी के 2 फेस मास्क जो आप घर पर बना कर तैयार कर सकते हैं.

Updated on: 21 Dec 2021, 03:55 PM

New Delhi:

आज कल निखरी और साफ़ त्वचा हर कोई पाना चाहता है. लेकिन प्रदूषण के चलते खुद की लापरवाही के चलते आप ऐसा कर नई सकते की पूरे दिन अपनी त्वचा का ख्याल रखा जाए. अगर आपको आज कल समय में निखरी, गोरी और साफ़ त्वचा चाहिए जिसमे पिम्पल्स, दाग धब्बे न हो तो यहां बताये गए नुस्खे को अपना सकते हैं. हम आपके लिए लेकर आए हैं हल्दी के फायदे. हल्दी सिर्फ एक मसाला नहीं है. बल्कि एक रामबाण है जो शरीर की किसी भी दिक्क्त को खत्म कर सकता है. अगर स्किन समस्या से आप परेशान हैं तो आप हल्दी में थोड़ा सा दूध मिला कर लगाएं और फिर धोलें. स्किन एक दम साफ़ और चमक दार हो जाएगी. इसी तरह हल्दी के कई सारे फायदे हैं. आइये बताते हैं हल्दी के 2 फेस मास्क जो आप घर पर बना कर तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- खुद से अरबपति हैं बच्चन परिवार की बहु, यहां से कमाया पैसा

शहद और हल्दी मास्क

-1 बड़ा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच हल्दी शहद और हल्दी का एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. 
-15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

फायदा- ये फेस पैक त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. क्योंकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल घावों और त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. इसको लगाने से पिम्पल और कोई भी टैन नहीं होगा. 

 स्किन ब्राइटनर

-1 छोटा चम्मच हल्दी, 1 छोटा चम्मच बेसन लें. अब 1 छोटा चम्मच जोजोबा तेल भी पास रखें, फिर1 बड़े चम्मच नींबू का रस और दूध की जरूरत होगी.
-इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस मास्क को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या सर्दियों में सूख गई है Lipstick ? तो अपनाएं ये 4 फॉर्मूले

फायदा- नींबू के रस में विटामिन सी होता है. इसे मिलाने से धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद मिलती है. इस पैक को लगाने से चेहरे से झुरिया हटेंगी और चेहरे को एक नयी चमक मिलेगी. आप चाहे तो इस पैक को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं.