logo-image

ये 4 योगासन दिलाएंगे आपको पिम्पल्स से छुटकारा, देंगे Pimple फ्री स्किन

गर्मियों में इंसान को पिम्पल्स, मुहासे ज्यादा परेशान करते हैं. फिर लोग अलग अलग तरह की ट्रीटमेंट, क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कई बार चेहरे पर फायदा होने की जगह नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है.

Updated on: 03 Mar 2022, 03:45 PM

highlights

  • गर्मियों में इंसान को पिम्पल्स, मुहासे ज्यादा परेशान करते हैं
  • इन सब से छुटकारा पाने के लिए करें योगासन
  • इन योगासन से आप मुहासे और पिम्पल फ्री स्किन आसानी से पा सकते हैं

 

New Delhi:

चेहरे पर हमेशा नज़र आने वाले ये पिम्पल कभी भी हमेशा के लिए जाते नहीं. ख़ास कर जब भी कोई पार्टी फंक्शन हो तब तब ये पिम्पल्स चेहरे पर अपना डेरा जमा कर बैठ जाते हैं. नजर आने वाले मुहांसे न सिर्फ व्यक्ति की खूबसूरती खराब करते हैं बल्कि उसका कॉन्फिडेंस भी कम कर देते हैं. खास कर गर्मियों में इंसान को पिम्पल्स, मुहासे ज्यादा परेशान करते हैं. फिर लोग अलग अलग तरह की ट्रीटमेंट, क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कई बार चेहरे पर फायदा होने की जगह नुकसान ज्यादा देखने को मिलता है. अगर आपके चेहरे का निखार भी इन मुहांसों के पीछे छिप गया है तो आज आपको एक तरीका बताते हैं जिसको करके आपके पिम्पल्स कभी भी आपको परेशान नहीं करेंगे. इन सब से छुटकारा पाने के लिए करें योगासन. इन योगासन से आप मुहासे और पिम्पल फ्री स्किन आसानी से पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे

प्राणायाम-

प्राणयाम की मदद से सांसों को नियंत्रित किया जा सकता है. इसको करने से तनाव दूर होता है, शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है. शरीर के अंदर मौजूद सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. जिसकी वजह से हॉर्मोन्स बैलेंस होते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. योगासन से पिम्पल्स दूर होते हैं और स्किन में ग्लो आता है. 

कपालभाति प्राणायाम-

कपालभाति से बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. कपालभाति पाचन में सुधार करके ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा करता है. स्किन की समस्या से परेशां हैं अगर तो आप इस योगासन को भी अपनी रूटीन में ला सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- सावधान : तंदूरी से लेकर कुरकुरे मोमोस के हैं दीवाने, तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

उत्तानासन-

उत्तानासन बॉडी को स्ट्रेच करके लिवर और किडनी को भी हेल्दी रखता है. कई बार जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से भी चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं, ऐसे में उत्तानास तनाव कम करके हॉर्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है. 

बालासन-

अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं, तो आपको मुहांसों की समस्या ज्यादा हो सकती है. ऐसे में बालासन करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आपो स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या ज्यादा होती है तो आप इस योगासन को तरय कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन भी पिम्पल फ्री हो जाएगी.