logo-image

Skincare Tips: हर रोज करें बेसन का इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा गजब का निखार

बेसन का फेस मास्क या उबटन लगाने से हमारी त्वचा पर निखार आता हैं और साथ ही ये हमारे शरीर पर जमीं गंदगी भी साफ कर देता हैं. बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता हैं.

Updated on: 16 Feb 2021, 11:19 AM

नई दिल्ली:

हर कोई साफ-सुथरी और ग्लोइंग त्वचा की ख्वाहिश रखता है और इसके लिए वो बाजार से तमाम महंगे प्रोडक्ट्स खरीद कर लाता हैं. लेकिन इन कैमिकल युक्त चीजों को लगाने से हमारी त्वचा पर कुछ दिनों बाद बुरा इफेक्ट दिखने लगता हैं. कभी चेहरे पर पिंपल आ जाता हैं तो कभी खुजली जैसी समस्या. वहीं इन ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रभाव भी ज्यादा दिनों तक कारगार नहीं रह पाता हमारी त्वचा फिर से पहली वाली स्थिति में आ जाती हैं. लेकिन चिंता मत करीए आज हम आपको बेसन के फायदें बताने जा रहे हैं, जिसके कई फायदें हैं.

और पढ़ें: Skincare Tips: लाना हो चेहरे पर चमक तो आज से करें स्किन फास्टिंग, जानें फायदें

बेसन हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं क्योंकि हर कोई पकौड़े या कढ़ी का दिवाना होता हैं. वहीं बेसन से बना चिला भी काफी हेल्दी नाश्ता माना जाता है. बेसन खाने के साथ इसे लगाने पर भी तमाम फायदें होते हैं. बेसन का फेस मास्क या उबटन लगाने से हमारी त्वचा पर निखार आता हैं और साथ ही ये हमारे शरीर पर जमीं गंदगी भी साफ कर देता हैं. बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता हैं.

1. पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

2 चम्मच नीम पाउडर, 3 चम्मच बेसन पाउडर, 2 चम्मच पिसा हुआ खीरा, 2 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी इन सबकों मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. थोड़ा गाढ़ा पेस्ट ही बनाएं इसके बाद चेहरे पर लगाने के बाद धीरे-धीरे हाथों से मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धुल लें कुछ दिन बाद आपको खुद फर्क दिखने लगेगा. बता दें कि बहुत लोगों को नीम उनके स्किन को शूट नहीं करता है तो इसने नहीं भी डाल सकती हैं.

2. बेसन और ओटमील

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच ओटमील पाउडर मिलाएं. फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं. चेहरे को गीला करें और फिर स्क्रब लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें. यह मिश्रण चेहरे से तेल को साफ करने में मदद करता है. यह स्किन के छिद्रों को साफ करता है और त्वचा को निखारता है.

3. हल्दी, क्रीम और बेसन

बेसन हमारी त्चचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में बेसन के साथ हल्दी और क्रीम मिलाने पर इसका पेस्ट और कारगार हो जाता है.इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर हो जाती है. इसे हफ्ते में तीन बार जरूर लगाएं.

ये भी पढ़ें: Skin Care: इन घरेलू फेस पैक की मदद से कुछ ही दिनों में पाएं निखरी त्वचा

4. बेसन, दूध और ओट्स

2 चम्मच बेसन, 1 टीस्पून दूध और 1 टीस्पून पिसे हुए ओट्स लें और सबको मिक्स कर लें. ये पेस्ट सभी प्रकार की गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक साथ काम करते हैं.

5. बेसन, चंदन औप हल्दी

2 चम्मच दूध, 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर और चाहे तो गुलाब जल भी कुछ बूंद ले सकती हैं. इस पैक को आप चेहरे के साथ ही बॉडी पर भी लगा सकती हैं. इस उबटने से आपके शरीर और त्वचा में निखार आएगा. ये हमारी त्वचा पर जमी हर गंदगी को निकाल देती हैं.

ये भी पढ़ें: SkinCare Tips: रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये आसान टिप्स

बेसन के अन्य फायदें-

  • बेसन त्वचा से टैन हटाकर उसे निखारता है.
  • ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाता है.
  • झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करते हैं.
  • स्‍किन से ऑयल को कम करने में मदद करता है.
  • अनचाहे चेहरे के बालों को साफ करने में मदद कर सकता है.