logo-image

Skincare Tips: लाना हो चेहरे पर चमक तो आज से करें स्किन फास्टिंग, जानें फायदें

क्या आप जानते हैं जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग होता है वैसे ही चेहरे की चमक के लिए स्किन फास्टिंग भी रखा जाता है. स्किन फास्टिंग आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. स्किन की केयर के लिए इस उपाय को काफी कारगार माना जाता हैं.

Updated on: 21 Aug 2020, 01:43 PM

नई दिल्ली:

क्या आप जानते हैं जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग होता है वैसे ही चेहरे की चमक के लिए स्किन फास्टिंग (Skin Fasting) भी रखा जाता है.  स्किन फास्टिंग आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. स्किन की केयर के लिए इस उपाय को काफी कारगार माना जाता हैं. ब्यूटी इंडस्ट्री में स्किन फास्टिंग काफी चलन में है तो आइए जानते हैं कि आखिर ये कैसे हमारी स्किन को फायदा पहुंचाती हैं.

और पढ़ें: Skin Care: इन घरेलू फेस पैक की मदद से कुछ ही दिनों में पाएं निखरी त्वचा

1. ऐसे करें स्किन फास्टिंग की शुरुआत

रात में सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैरों को अच्छे से धो लें. अब बिना कोई ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करें सो जाएं. इसके बाद सुबह उठते ही गुनगुने पानी से चेहरा को साफ करें. इसकी मदद से आपकी स्‍किन पर नमी बनी रहती है. रोज यही रुटीन फॉलो करें और देखें कि इस फास्टिंग का आपकी स्किन पर कैसा प्रभाव पड़ रहा है. इसके हिसाब से फास्टिंग का दिन तय करें.

2. ऐसी स्थिति में न करें स्किन फास्टिंग

अगर आप पिंपल या अन्य स्किन समस्या को लेकर डॉक्टर की सलाह पर दवाई लगा रही हैं तो आप स्किन फास्टिंग न करें. क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर तेल आएगा और चेहरे पर मुंहासे तेजी से वापस आना शुरू हो जाएंगे.

3. विशेषज्ञों की सलाह

स्किन विशेषज्ञों की माने तो लोगों को अपनी स्किन के हिसाब से एक रूटीन को फॉलों करना चाहिए. इस स्किन केयर रूटीन की मदद से आपको एक हेल्दी स्किन मिलेगा. स्किन केयर रूटीन की बात करें तो आपको क्लिन्जर, सनस्क्रीन, डे क्रीम और नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं नाइट क्रीम इसलिए भी बेहद जरूरी है क्योंकि दिन के वक्त स्किन को हुए नुकसान से बचाने का काम करती है नाइट क्रीम.

ये भी पढ़ें: SkinCare Tips: रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये आसान टिप्स

4. घरेलू उपचार की लें मदद

बाजारों में कई केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, जो हमारी स्किन का काफी नुकसान पहुंचाती है. इस वजह से आप चाहे तो घरेलू ब्यूटी उत्पाद का इसके इस्तेमाल कर सकती है. घरेलू उपचार आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगी. वहीं आप चाहे तो अपने ब्यूटी प्रोडक्ट में भी बदलाव कर सकती हैं.