logo-image

SkinCare Tips: रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये आसान टिप्स

रूखी स्किन वाले लोगों के साथ ये समस्या होती है कि हर समय उन्हें अपने चेहरे पर खींचाव सा महसूस होता है. आज हम आपको इसी से छुटकारा पाने का उपाय बताएंगे, जिसे अपनाकर आप इस रूखेपना मुक्ति पा सकते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप अपने रूखें त्वचा को मुलायम और हेल्दी बना सकते हैं.

Updated on: 17 Aug 2020, 11:02 AM

नई दिल्ली:

हर इंसान की स्किन अलग-अलग होती है और उसी के हिसाब से हमें इसका ख्याल रखना पड़ता हैं. किसी की स्किन रूखी (ड्राई) होती है तो किसी की ऑयली और सेंसिटिव. रूखी स्किन वाले लोगों के साथ ये समस्या होती है कि हर समय उन्हें अपने चेहरे पर खींचाव सा महसूस होता है. आज हम आपको इसी से छुटकारा पाने का उपाय बताएंगे, जिसे अपनाकर आप इस रूखेपना मुक्ति पा सकते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप अपने रूखें त्वचा को मुलायम और हेल्दी बना सकते हैं.

और पढ़ें: Skin Care Tips: आज से करें उबटन का इस्तेमाल, स्किन से जुड़ी हर समस्या होगी दूर

1. ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

स्‍किन की ड्रायनेस दूर करने के लिए ग्लिसरीन सबसे प्रभावी तत्वों में से एक माना जाता है. यह आमतौर पर सभी स्किनकेयर उत्पादों में पाया जाता है. ग्लिसरीन एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है, जो पर्यावरण से नमी खींचने और इसे स्‍किन के अंदर सील करने में मदद करता है. ग्लिसरीन आपके ड्राई स्किन को मुलायम करने में काफी उपयोगी मानी जाती है.

2.नारियल तेल

हमारी त्वचा के लिए नारियल का तेल भी बहुत अच्छा होता है. 2014 के एक सर्वेक्षण के मुताबिक सूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल पेट्रोलियम जैली जितना ही प्रभावी और सुरक्षित है. यह भी पाया गया कि यह त्वचा की नमी को सुधार कर त्वचा की सतह पर लिपिड्स (वसा) की मात्र भी बढ़ाता है. 2016 के एक अध्ययन के मुताबिक नारियल के तेल में सेचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जिनमें त्वचा को नर्म-मुलायम करने वाले गुण (एमोलिएंट प्रॉपर्टीज) होते हैं. यह ऐसे फैट्स या तेल होते हैं जो सूखी त्वचा के बीच की खाली जगहों को भरकर उसे मुलायम बनाते हैं.

3.लैक्टिक एसिड

लैक्टिक एसिड के मुख्य लाभों में से एक इसका एंटी-एजिंग गुण है, जो कोलेजन को उत्तेजित करता है. कोलेजन उत्पादन में वृद्धि आपकी त्वचा को स्वस्थ और युवा दिखने में मदद करती है, साथ ही उम्र बढ़ने के संकेत को धीमा कर देती है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: आज से करें उबटन का इस्तेमाल, स्किन से जुड़ी हर समस्या होगी दूर

4. एलोवेरा

यह स्‍किन को नमी देने के अलावा स्‍किन की कई परेशानियों को जैसे कि मुंहासे, झाइयां और रैशेज को दूर करता है. इसके अतिरिक्त, एलोवेरा जेल की हल्की बनावट त्वचा में अवशोषित हो जाती है. इसे लगाने से चेहरा चिपचिपा नहीं होता और त्‍वचा का इंस्‍टेंट नमी प्राप्‍त होती है.

5. शहद

शहद सूखी त्वचा को नम रखने और जलन से राहत में मदद देता है. उपरोक्त सभी गुण इस बात को जाहिर कर देते हैं कि घर पर सूखी त्वचा के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल एक सही विकल्प है. यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है.