logo-image

Skin Bleaching Side Effects: Bleaching से बहुत ले आए चेहरे पर निखार, जान लें इससे होने वाले ये गंभीर नुकसान

ब्लीच (side effects of bleaching) का इस्तेमाल स्किन की सफाई और फेस और बॉडी पर मौजूद बालों के कलर को हल्का करने के लिए किया जाता है. लेकिन, इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान (side effects of bleaching skin) पहुंचा सकता है. अगर नहीं पता तो हम बताते है.

Updated on: 01 Feb 2022, 01:42 PM

नई दिल्ली:

लड़कियां अपने फेस को खूबसूरत और निखारने के लिए तरह-तरह की चीजें अप्लाई करती हैं. हर तरह के प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट आजमाती हैं. सभी इंस्टेंट रिजल्ट पाना चाहते हैं. फिर चाहे मामला हेल्थ का हो या ब्यूटी (skin care tips) का. इसी वजह से मार्केट प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के साइड-इफेक्ट्स बाद में दिखते है. अब, प्रोडक्ट्स के अलावा भी एक तरीका है जो काफी इस्तेमाल होता है. वो है ब्लीच. ब्लीच (side effects of bleaching) का इस्तेमाल स्किन की सफाई और फेस और बॉडी पर मौजूद बालों के कलर को हल्का करने के लिए किया जाता है. ये फेशियल हेयर को लाइटन कर स्किन को ज्यादा ब्राइट दिखाती है. ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, जो एक ब्लीचिंग एजेंट है. इसके इस्तेमाल से स्किन ज्यादा ग्लोइंग और क्लीयर नजर (side effects of bleaching face) आती है. इसी वजह से लोग ब्लीच करवाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको कितना नुकसान (side effects of bleaching skin) पहुंचा सकता है. अगर नहीं तो हम बता देते हैं.

यह भी पढ़े : Dry Face Treatment: सर्दियों में टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो जाएंगे गाल, ये घरेलू फेस पैक हैं बेमिसाल

स्किन एलर्जी
ब्लीच करने से स्किन में एलर्जी होने के चांसिज बढ़ जाते है. क्योंकि ब्लीच में केमिकल्स होते हैं, जो आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं. कुछ लेडीज को ब्लीच लगाने से स्किन में जलन, खुजली, रेड स्पॉट्स और सूजन की प्रॉब्लम (skin allergy) भी हो सकती है.

थायरॉइड जैसी प्रॉब्लम हो सकती है
फेस पर ब्लीच लगाते टाइम अगर ये मुंह के अंदर चली जाती है. तो, इससे आपको थायरॉइड (thyroid), लिवर डैमेज और हीमोलिटिक एनीमिया जैसी दिक्कतों को भी फेस करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े : Wrinkles Treatment: 45 की उम्र में भी नहीं दिखेंगी फेस पर झुर्रियां, इन फूड्स को जल्दी खाना करें शुरू

आंखों को नुकसान 
ब्लीच सिर्फ आपकी स्किन को ही नहीं बल्कि आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है. दरअसल, ब्लीचिंग एजेंट्स में अक्सर तीखी बदबू आती है. जिसके कारण जब इसे स्किन पर अप्लाई किया जाता है तो ये आपकी स्किन को भी परेशान करती है. ब्लीच करते टाइम अक्सर आंखे बंद रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि अगर आंखें खुली रहती हैं तो जलन, रेडनेस या फिर आंखों से (effects on eyes) पानी आने की परेशानी होने लगती है.