logo-image

Wrinkles Treatment: 45 की उम्र में भी नहीं दिखेंगी फेस पर झुर्रियां, इन फूड्स को जल्दी खाना करें शुरू

खराब लाइफस्टाइल और सर्दियों में बढ़ते हुए पॉल्यूशन के चलते स्किन पर बुरा असर पड़ने लगता है. इसलिए, अगर आपको बूढ़ा नहीं दिखना तो, इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपको झुर्रियों की प्रॉब्लम (healthy foods for wrinkles) से निजात मिल जाएगा.

Updated on: 30 Jan 2022, 02:06 PM

नई दिल्ली:

खराब लाइफस्टाइल और सर्दियों में बढ़ते हुए पॉल्यूशन के चलते स्किन पर बुरा असर पड़ने लगता है. जिसमें पिंपल्स, एक्ने और ढीलापन आना तो आम बात है. ऐसे में अगर आप 30 की उम्र पार कर रहे हैं, तो स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि इस दौरान स्किन पर झुर्रियां (wrinkles) आनी शुरू हो जाती है. इसके साथ ही लोग डल स्किन की प्रॉब्लम्स भी फेस करते हैं. हालांकि सही लाइफस्टाइल और ब्यूटी रूटीन को फॉलो करने से स्किन को इस उम्र में पहले की तरह ग्लोइंग और हेल्दी रखा जा सकता है. हालांकि, हम ये भी जानते हैं कि इस बिजी रूटीन में लोगों को अपने लिए टाइम नहीं मिलता.  लेकिन, अगर आपको बूढ़ा नहीं दिखना तो, इन फूड्स (remedies for wrinkles) को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपको झुर्रियों की प्रॉब्लम (healthy foods for wrinkles) से निजात मिल जाएगा. 

यह भी पढ़े : Malaika Arora ने सिखाया 'पलंगतोड़ योगासन', बिस्तर पर दिखाए ऐसे ऐसे मूव्स

नट्स 
नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स (nuts) में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है. जो कि हेल्थ ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत जरूरी होता है. इन्हें सही क्वांटिटी में रोज लेने से स्किन पर झुर्रियां नहीं आती. इसके साथ ही वे लंबे टाइम तक हेल्दी (wrinkles treatment) भी रहती है.

टमाटर 
भले ही आप टमाटर को रोज खाने में खाते हो लेकिन, ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. टमाटर में (tomato) विटामिन C मोजूद होता है. जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे खाने के अलावा स्किन पर लगाने से कोलेजन प्रॉड्यूस होता है. जिससे स्किन पर झुर्रियां (best foods for wrinkles) नहीं आती. 

यह भी पढ़े : इस औषधि की मदद से Glowing और Clear स्किन पाना हुआ आसान, नाम जानकार उड़ जाएंगे होश

दही 
अगर आप 30 की उम्र में चेहरे पर झुर्रियां नहीं चाहते, तो दही (curd) को अपनी डाइट का हिस्सा जल्द से जल्द बनाएं और रोजाना इसे खाएं. इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया स्किन के टेक्सचर को इंप्रूव करते हैं और स्किन में लचीलापन (foods for wrinkle free skin) भी लाते है.

एवोकाडो 
एवोकाडो में कई प्रोपर्टीज मौजूद होती है. जो कि एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करती हैं. एवोकाडो (avocado) को खाने से स्किन पर नए सेल्स प्रोड्यूस होते हैं. आप चाहे तो स्किन के लिए एवोकाडो का मास्क भी बना सकती हैं.