logo-image

Dry Face Treatment: सर्दियों में टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो जाएंगे गाल, ये घरेलू फेस पैक हैं बेमिसाल

ठंड में सभी ग्लोइंग स्किन चाहते है क्योंकि सर्दियां आती नहीं कि अपने साथ हमारी डल और ड्राई स्किन की प्रॉब्लम्स पहले ले आती हैं. इसलिए, आज हम आपके ड्राई चीक्स के लिए कुछ ऐसे फेस पैक बताएंगे जिन्हें लगाते ही आपके गाल टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो जाएंगे.

Updated on: 31 Jan 2022, 11:26 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में सभी ग्लोइंग स्किन चाहते है. क्योंकि सर्दियां आती नहीं कि अपने साथ हमारी डल और ड्राई स्किन (dry skin remedies) की प्रॉब्लम्स पहले ले आती हैं. इस मौसम में एक, दो लोगों का तो हम कहते नहीं जिनकी स्किन ऑयली होती है. लेकिन, ज्यादातर लोगों के लिप्स, हाथ, पैर और इसके साथ ही गाल भी फटने लगते है. इससे पर्सेनिलिटी तो खराब होती ही है. लेकिन, ड्राई स्किन (Dry skin treatment at home) की वजह से दर्द भी झेलना पड़ता है. फिर आप कितने ही मजेदार गर्म कपड़े पहन लें. डल और ड्राई स्किन पर कुछ भी अच्छा नहीं लगता. इसी वजह से लोग तरह-तरह के  लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, उसके बावजूद ये प्रॉब्लम आसानी से दूर नहीं होती. तो, चलिए जैसे हमने आपको ड्राई हाथ-पैरों के लिए बहुत से नुस्खे बताए है. वैसे ही आज आपके ड्राई चीक्स के लिए कुछ ऐसे फेस पैक बताते है. जिन्हें लगाते ही आपके गाल टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो (dry cheeks home remedies) जाएंगे.  

                                                     

शहद और हल्दी 
सर्दियों में ड्राई चीक्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले शहद और हल्दी कारगर (honey and turmeric) तरीकों में से एक गिने जाते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए शहद और हल्दी के साथ आपको थोड़ा-सा ओट्स का पाउडर मिलाना है और इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर लगा लेना है. फिर, करीब 10-12 मिनट लगे रहने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.  शहद जहां फटी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, वहीं हल्दी स्किन (dry skin in winter) को रिपेयर करती है और ओट्स डेड स्किन को हटाने का काम करता है. तो, बस इंतजार किस बात का है फटाफट से इस फेस पैक का इस्तेमाल करें. 

                                                     

दूध 
दूध स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये कैल्शियम, विटामिन D और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है, जो स्किन को न्यूट्रिएंट्स देता है. इसके साथ ही ये ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाता है और स्किन को साफ करता है. अब, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो डायरेक्ट दूध (milk) को फेस पर अप्लाई कर लें. या फिर बेसन या किसी दूसरे इंग्रीडिएंट (dry skin care routine) के साथ मिक्स करके भी लगा सकते है. 

                                                     

घी और शहद
अगर सर्दियों में आपके गाल फट रहे हैं. और उसके साथ ही आपको खिंचाव भी महसूस हो रहा हो तो आप गालों पर देसी घी (ghee and honey) से मसाज करें. इसके लिए आप हथेलियों पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसमें दो बूंद शहद मिक्स कर लें. फिर इसे फेस पर लगा लें.  अब इन दोनों चीजों को मिलाकर इस मिक्सचर से पांच-सात मिनट तक अपने फेस की मसाज करें. इससे गालों का रूखापन तो दूर होगा ही और साथ-साथ स्किन पर ग्लो (skin tightening home remedies) भी आने लगेगा.

                                                     

मलाई और हल्दी
वहीं इस लिस्ट में लास्ट नंबर पर मलाई और हल्दी (milk cream and honey) आती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस एक चम्मच मलाई के अंदर थोड़ी-सी हल्दी मिलानी है. उसके बाद इसे अपने फटे गालों पर लगाकर छोड़ देना है. आप चाहें तो हल्के हाथों से इससे मसाज भी कर सकते हैं. रोजाना रात के टाइम ऐसा करने से फेस सॉफ्ट और ग्लोइंग (Extremely dry skin on face) हो जाएगा.