logo-image

सर्दियों की धूप स्किन के लिए हो सकती है हानिकारक, ऐसे करें बचाव

सर्दियों की धूप हर किसी को पसंद होती है. सूरज कि किरणों से हमारे शरीर को विटामिन-डी भरपूर मात्रा में मिलता है. लेकिन सर्दियों में अधिक देर तेज धूप में बैठने या रहने से हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है.

Updated on: 08 Dec 2020, 05:20 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों की धूप हर किसी को पसंद होती है. सूरज कि किरणों से हमारे शरीर को विटामिन-डी भरपूर मात्रा में मिलता है. लेकिन सर्दियों में अधिक देर तेज धूप में बैठने या रहने से हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है. तेज धूप हमारी स्किन को डैमेज कर देती  है और ये हमारी स्किन के लिए काफी हानिकारक होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को धूप से बचा सकते हैं.

और पढ़ें: शादी के फंक्शन में क्या है पहनना? ये रहे कुछ Amazing Options

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल सिर्फ गर्मी के दिनों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी करना चाहिए. सर्दी की धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए बार-बार सनस्क्रिन का इस्तेमाल करें. दरअसल, सनस्क्रीन का असर सिर्फ 2-3 घंटों तक ही रहती है इसलिए दिन में कई बार लगाना चाहिए.  वहीं बार-बार छूने और पानी डालने से भी सनस्क्रीन का असर कम हो जाता है.

पहने हैट

फोटोजिंग सूरज की हानिकारक किरणों द्वारा किए गए प्रमुख नुकसानों में से एक है.  इससे अपने चेहरे को बचाने के लिए टोपी या हैट पहने.

फुल कपड़े पहने

अगर आप किसी के लिए बाहर जा रही है तो फुल स्लिव वाले कपड़े पहन कर निकले. फुल स्किल वाले कपड़े आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करेगी.

इतनी देर बैठें धूप में

आपके शरीर को धूप लगना बेहद जरूरी होता है इसलिए हफ्ते में कम से कम  20-30 मिनट हल्की गुनगुनी धूप में बैठें. लेकिन ध्यान रहे कि धूप में ज्यादा देर न बैठें क्योंकि इससे टैनिंग की समस्या हो सकती है.