News Nation Logo
Banner

गर्मियों में चेहरे की देखभाल ऐसे करें, अपनाएं ये घरेलू उपाय

टैनिंग और सनबर्न से स्किन को बचाना गर्मी में वाकई बहुत मुश्किल होता है, लेकिन घर में कुछ ऐसी प्राकृतिक और पूरी तरह स्किन फ्रेंडली चीजें होती हैं जिससे आप सनबर्न (Sunburn) से त्वचा को बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 31 Mar 2021, 03:07:44 PM
skin care

Skin Care (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गर्मियों में सूरज की रोशनी से स्किन जल जाती है
  • सनबर्न से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है
  • टैनिंग और सनबर्न से स्किन को बचा सकते हैं

नई दिल्ली:

गर्मियां आते ही स्किन टोन डार्क हो जाती है. धूप, धूल और गर्मी के कारण सिर्फ स्किन टोन ही नहीं डार्क होती. बल्कि त्वचा की और परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. जैसे कि दानें, मुंहासे, ब्लैक पैच आदि. ऐसे में गर्मियों में त्वचा की देखभाल और भी जरूरी हो जाती है. टैनिंग और सनबर्न से स्किन को बचाना गर्मी में वाकई बहुत मुश्किल होता है, लेकिन घर में कुछ ऐसी प्राकृतिक और पूरी तरह स्किन फ्रेंडली चीजें होती हैं जिससे आप सनबर्न (Sunburn) से त्वचा को बचा सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी त्वचा को भीषण गर्मी में भी ठंडा रखकर डैमेज से बचा सकते हैं.

हम इस बात को समझ सकते हैं कि घरेलू नुस्खों से भी बहुत लोग दूर भागते हैं. इसकी वजह होती है इन्हें बनाने में या तैयार करने से जुड़ी परेशानी, लेकिन फिक्र न करें हम आपको बता रहे हैं ऐसे 4 फेसमास्क जो आप बस दो-दो चीजों से ही बना सकते हैं. हम आपके लिए यहां कुछ खास घरेलू नुस्खे और किचन में रखी चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं. गर्मी में इन चीजों को खाने और त्वचा पर लगाने से आपकी स्किन में ग्लो (Glowing Skin) बना रहेगा और आपको लू भी नहीं लगेगी. इनमें गेंहू का आटा, नींबू का रस, संतरे का जूस और ऐलोवेरा जैसी कई चीजें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में आंखों का ऐसे रखें ख्याल

खूब सारा पानी पिएं- खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 6 से 7 ग्लास पानी पिएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा टोन्ड रहेगी. इसके अलावा ऐसे फलों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे -खीरा, ककड़ी, कच्चा टमाटर, संतरा. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी. 

स्किन को ठंडा करें- स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए ठंडी तासीर की चीजें खाने के साथ ही त्वचा पर उन चीजों को लगाना भी होता है, जो त्वचा को ठंडक दें. ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू और दही, कच्चा आलू के अलावा केला और गुलाब-जल को चेहरे पर लगाकर चेहरे को ठंडा बनाकर रख सकते हैं. इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी. और सूरज की गर्मी से जलेगी नहीं. 

ये भी पढ़ें- एम्ब्रॉएडर्ड जींस का जमाना लौट कर आया, पहनकर लगेंगे स्टाइलिश

गेंहू का फेसपैक लगाएं- गेहूं को धुलने के बाद पानी में भिगोकर रख दें. अगर आप इन्हें खाना चाहती हैं तो आपको 2 से 3 दिन का इंतजार करना होगा. लेकिन फेस पैक बनान के लिए आप रात को भिगोकर रखे गए गेहूं से सुबह फेस पैक बना सकती हैं. भीगे हुए गेहूं को पानी से निकालकर गुलाबजल के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और सूखने तक इसे चेहरे पर लगा लें. उसके बाद ताजे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

सनस्क्रीन का उपयोग करें- धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें. लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है. सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें. दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं. इसके अलावा धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें. हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी धूप में निकलें, सनग्लास पहनकर ही निकलें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 03:07:44 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.