logo-image

गर्मी के मौसम में आंखों का ऐसे रखें ख्याल

गर्मी के मौसम में लू और धूलभरी आंधी के चलते अक्सर आंखों में खुजली-जलन जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं

Updated on: 31 Mar 2021, 02:51 PM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस साल होली के त्योहार के पहले से ही गर्मी काफी बढ़ चुकी है. इस मौसम में शरीर संबंधी कई तरह की समस्याओं के बढ़ने का खतरा रहता है. चेहरे और त्वचा की समस्यायों से अलावा गर्मियों में शरीर के सबसे नाजुक अंग आंखों को सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका रहती है. गर्मी के मौसम में लू और धूलभरी आंधी के चलते अक्सर आंखों में खुजली-जलन जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में हमें अपनी आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मी के मौसम में बैक्टेरिया तेजी से फैलते हैं जिससे बैक्टीरियल संक्रमण की आशंकाएं और ज्यादा बढ़ जाती हैं. आज हम आपको आंखों की समस्या से निजात पाने के कुछ आसान उपाए बताएंगे.

यह भी पढ़ें: करीना कपूर फॉलो करती हैं ये रूटीन, जानें एक्ट्रेस का ब्यूटी सीक्रेट

1: गर्मी के मौसम में लू और हवा के चलने से आंखों में धूल, मिट्टी, रेत आदि के छोटे-छोटे कण चले जाते हैं. इससे आंखों में जलन पैदा होती है और हम आखों को रगड़ने लगते हैं, इससे हमारी आंखों को नुकसान पहुंचता है. धूल, मिट्टी, रेत आदि के कण आंखों में जाने पर आप आंख को दो-तीन बार साफ पानी से धोएं. इससे आंख साफ हो जाएगी और आपको जलन से भी राहत मिलेगी.

2: पढ़ाई करते समय हमेशा ध्यान देना चाहिए कि आपके कमरे में अच्छी रोशनी हो. इसके साथ ही आपको 6 महीने में एक बार अपनी आंखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए. इसके साथ ही आंखों की रोशनी में समस्या होने पर पावर का चश्मा जरूर पहनें.

3: अगर आंखों में कोई समस्या न हो, तो आपको किसी तरह का आई ड्रॉप या दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा बिना डॉक्टर को दिखाए आंखों का खुद से इलाज भी नहीं करना चाहिए.

यह भी देखें: 'कांटा लगा' गर्ल शेफाली जरीवाला का ग्लैमरस अंदाज

4: गर्मी के मौसम में आंखों में चुभन, जलन, सूखापन, खुजली जैसी समस्या होती है. ऐसे में पानी और लिक्विड आप ज्यादा मात्रा में लें.

5: इसके साथ ही आंखों को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको अपने खानपान का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, दूध और विटामिन ए से भरपूर खाने को खाना चाहिए. इससे आंखों की रोशनी अच्छी रहती है और कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.