logo-image

गुलाब की पत्तियां बढ़ाएंगी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती, ट्राई करें ये जुगलबंदी

अक्सर हमें अपनी स्किन के साथ कुछ लाइट करने का और ग्लो लाने का मन करता है. आजकल लोगों की बिज़ी लाइफ में अक्सर स्किन सादी और ड्राई रह जाती है. कभी-कभी स्किन को पैंपर करने का मन करता है.

Updated on: 26 Oct 2021, 10:41 AM

New Delhi:

अक्सर हमें अपनी स्किन के साथ कुछ लाइट करने का और ग्लो लाने का मन करता है. आजकल लोगों की बिज़ी लाइफ में अक्सर स्किन सादी और ड्राई रह जाती है. कभी-कभी स्किन को पैंपर करने का मन करता है, बस दिल चाहता है कि स्किन में कुछ ऐसा हो जाये कि स्किन को भी अच्छा लगने लगे और हमें भी. क्युकिं स्किन को एक परफेक्ट फेस पैक, मसाज देने से आप फ्रेश महसूस करते हैं. अगर आप भी सोच रहे कि ओफिस से घर आने के बाद या पुरे दिन घर का काम करने के बाद स्किन को ट्रीट कैसे करें, तो बता दें कि आप अब गुलाब की पत्तियों का सहारा ले सकती हैं. इसके लिए आपको गुलाब की पत्तियों की जरूरत होगी. ऐसे में अगर आप देसी गुलाब के फूलों का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी खुशबू आपका दिल जीत लेगी. तो चलिए जानते हैं इन पत्तियों से फेस पैक कैसे बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सावधान : कहीं आप भी तो नहीं कर रहें नकली चाय पत्ती और काली मिर्च का इस्तेमाल, ऐसे करें पता

शहद और गुलाब की जुगलबंदी 

बात अगर गुलाब और शहद की करें तो इन दोनों से अच्छा और कोई नेचुरल फेस पैक नई हो सकता. स्किन ग्लो और हाईड्रेशन के लिए गुलाब स्क्रब की तरह काम करता है. आपको इसके लिए दोनों ही चीजों को ग्राइंडर में अच्छे से पीसना है और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना है. कम से कम 25 से 30 मिनट के लिए लगा कर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

ऑरेंज पील पाउडर और गुलाब का पैक 

ताजी पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें और संतरे के सूखे छिलकों को घर पर कुछ दिनों के लिए धूप में रखकर उनका पाउडर बना लें. अब कुछ गुलाब की पंखुड़ियां लें और एक पेस्ट बना लें.  फिर इसमें 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं, अब इसमें दही को मिक्स करें, क्युकी दही की तासीर ठंडी होती है जो स्किन को आराम देती है.  इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. संतरें के छिलके आपकी स्किन को बेहतर विटामिन्स देंगे और गुलाब आपकी स्किन में ग्लो लाने का काम करेगी. 

यह भी पढ़ें- इस फेस्टिव सीजन पर दिखना है Attractive, ट्राई करें स्मोकी आई मेकअप की ये Trick

गुलाब, शहद और दही या दूध की जोड़ी 

इस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को हाथ से अच्छे से तोड़ें फिर इसमें शहद और दही मिलाएं. अगर आप दही नई लगना चाहती तो दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. याद रहे दूध ज्यादा न मिलाये पेस्ट थोड़ा सा गाढ़ा ही रहने दें. इससे अच्छे से मिक्स करें और चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ करें. अगर कोई पार्टी या फंक्शन है तो फेस्टिव सीज़न से पहले इस पेस्ट को आप 2 से 3 हफ्ते पहले लगा सकती हैं. 

गुलाब और दूध का कॉम्बो 

बता दें कि गुलाब की पत्तियां और सिर्फ दूध मिला कर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. ये पैक आप सुबह नहाने से पहले या फिर फ्री टाइम में अप्लाई कर सकती हैं. गुलाब की पत्तियों को दूध के साथ मिला कर रात भर फ्रिज में रख दें. फिर इससे सुबह 15 से 20 तक लगा कर रखें. फिर गुनगुने पानी से धोलें. ये पैक एक दम सिंपल और नेचुरल भी है.