News Nation Logo
Banner

Beauty Tips: लंबे, घने और मजबूत बालों का सपना हफ्तों में होगा पूरा, बस अपनाएं ये 5 दमदार और आसान उपाय

लंबे, घने और मजबूत बाल हर लड़की का सपना होता है जिसे पूरे करने के लिए वह डॉक्टरी सलाह से लेकर केमिकल ट्रीटमेंट तक हर तरह के उपाय अपनाती है. ऐसे में हम आपके लिए 5 बेहद ही आसान और जबरदस्त टिप्स ले कर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही हफ़्तों में पा सकेंगे मजबूत और चमकते बाल.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 27 Jul 2021, 11:05:12 AM
Easy Hair Growth Tips

Easy Hair Growth Tips (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से जल्दी होती है बालों की ग्रोथ 
  • आयरन और विटामिन सी से बालों को मिलती है चमक 

नई दिल्ली:

एक हेल्दी और पौष्टिक भोजन जितना शरीर की सेहत के लिए ज़रूरी होता है उतना ही बालों की सेहत के लिए भी ज़रूरी है. लेकिन ज़्यादातर लोग अपनी डाइट में उन्हीं खाद्य पदार्थों को जगह देते हैं जो सिर्फ उनका शरीर मजबूत बनाएं और इसी वजह से बालों की मजबूती धीरे धीरे कम हो जाती है और बाल बेजान व रूखे नज़र आने लगते हैं. अगर आप अपने खान-पान में उन चीज़ों को भी शामिल कर लें जो बालों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं तो आप जल्द ही लंबे, घने और मजबूत बाल पा सकेंगे. इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है, ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं. अगर आप पूरी गंभीरता के साथ इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो यकीन सिर्फ 4 हफ्तों में आपके बालों में फर्क साफ नजर आने लगेगा. 

यह भी पढ़ें: सावन में फलाहार के धोखे में कही खा ना ले मांसाहार

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट
बाल तेजी से और जल्दी उग सकें, इसके लिए बालों को फॉलिकल्स को ऊर्जा की जरूरत होती है. हेयर फॉलिकल्स को यह ऊर्जा प्रोटीन और कॉम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट से मिलती है. जिसके लिए आप अपनी डायट में ब्राउन राइज, ओटमील और साबुत अनाज शामिल करें. 

आयरन और विटामिन सी 
बालों को ग्रोथ के लिए आयरन बेहद जरूरी होता है और आयरन को एब्जॉर्ब करने में विटमिन-सी बहुत असरदार माना जाता है. ये दोनों ही चीज़ों के बिना बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और बाल बेहद खराब हो जाते हैं.  इसलिए ज़रूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनें जो आयरन और विटामिन सी से भरपूर हों. इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि अगर आप शराब पीते हैं तो कोशिश करें कि इसे छोड़ दें क्योंकि शराब शरीर में विटामिन सी के लेवल को कम करती है. जिसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये पांच ब्यूटी टिप्स, नहीं होगी निराशा

सप्लिमेंट्स भी जरूरी 
बाल हमारे शरीर के असेंशियल टिश्यू नहीं हैं. इसलिए इन्हें हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू की जरूरत होती है. ऐसे में सिर्फ भोजन से आपके बालों की जरूरत पूरी नहीं हो पाती है. इसलिए सप्लिमेंट्स इस काम में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ये सप्लिमेंट्स आप किसी से सुनकर या किसी की देखादेखी ना लें. बल्कि डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही शुरू करें. क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर में अलग चीज और अलग डोज की जरूरत होती है.

अन्य पोषक तत्व 
बालों को लंबा-घना और मजबूत बनाने के लिए कुछ अन्य पोषक तत्व भी हैं जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो जल्द ही बेहतर असर देख पाएंगे. इसलिए इन खास पोषक तत्वों की सही मात्रा को अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें.
- बायोटिन
- जिंक
- विटमिन-बी 12
- विटमिन-डी
- अमीनो एसिड्स

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: इन 5 बेजोड़ घरेलू नुस्खों से हो जाएगी शरीर पर उठे मस्सों की परेशान दूर, आज ही अपनाएं

ऐसे बढ़ा सकती हैं हेयर ग्रोथ
- सप्लिमेंट
- बैलंस डायट
- हेयर केयर ट्रीटमेंट
इन तीनों तरीकों से आप अपने बालों की हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं और इनकी ग्रोथ को तेज कर सकती हैं. हेयर केयर प्रॉडक्ट्स और घरेलू नुस्खों के बारे में तो हम आपको अक्सर बताते रहते हैं. सप्लिमेंट और डायट पर इनके साथ में ध्यान दिया जाए तो आपके बालों की ग्रोथ वाकई तेज हो जाएगी और बाल घने भी बनेंगे.

First Published : 27 Jul 2021, 10:48:48 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.