logo-image

Beauty Tips: इन 5 बेजोड़ घरेलू नुस्खों से हो जाएगी शरीर पर उठे मस्सों की परेशान दूर, आज ही अपनाएं

मस्से शरीर के गर्दन, हाथ, पीठ और बगल में भी कई बार निकल आते हैं जो बार बार तकलीफ देने लगते हैं. अगर आप भी इन मस्सों की समस्या से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं ये 5 जबरदस्त घरेलू उपाय.

Updated on: 24 Jul 2021, 11:42 AM

highlights

  • प्याज के रसे दूर होते हैं मस्से
  • आलू और अलसी के बीज भी हैं असरदार 

नई दिल्ली:

मस्से अगर चेहरे पर या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में निकल आएं तो अजीब सा लगने लगता है. कई बार तो लोग दूसरों के सामने थोड़ा सा हिचकिचाने भी लगते हैं. मस्से ना केवल देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि इनमें बहुत ज्यादा दर्द भी होता है. खास बात है कि ये मस्से शरीर में किसी एक जगह पर नहीं बल्कि गर्दन, हाथ, पीठ और बगल में भी कई बार निकल आते हैं. अगर आप भी मस्से की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको किसी महंगे स्किन ट्रीटमेंट (Skin Treatment) की ज़रुरत नहीं बस इन 5 शानदार घरेलू नुस्खों (Home remedies for warts) को आज ही अपनाएं और अनचाहे मस्सों से छुटकारा पाएं.   

यह भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में बनाएं बेसन से बनने वाली ये टेस्टी डिश, जानें Recipe

प्याज का रस (Onion Juice)
मस्से से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस बेहद कारगर है. आप बस प्याज को कद्दूकस से घिस लें या फिर प्याज को काटकर उसे मिक्सी में पीस लें. इसे छानने के बाद इसका रस निकालें. इस रस को रोजाना मस्से पर लगाने से कुछ ही दिन में मस्सा अपने आप सूखकर झड़ जाएगा. 

बरगद के पत्तों का रस (Banyan Leaf Juice)
बरगद के पत्ते भी मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. बस आप बरगद के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. इन्हें लगाने से मस्से के आसपास की त्वचा मुलायम हो जाती है. साथ ही, मस्से अपने आप सूखकर झड़ जाते हैं.  

यह भी पढ़ें: इटली के इन खूबसूरत गांवों में बसने वालों को मुफ्त में मिलेंगे 25 लाख रुपये, जानिए कैसे

अलसी के बीज (Flax Seeds)
अलसी के बीज ना केवल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि ये मस्से की समस्या को भी दूर करने में असरदार हैं. बस आप अलसी के बीजों को पीस लें. इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4 से 5 दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा.

आलू का टुकड़ा (Potato Slice)
घर में आप सब्जी में तो आलू खूब डालकर खाते होंगे. लेकिन बता दें कि आलू न केवल सब्जी में इस्तेमाल होता है बल्कि ये आपकी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर है. यहां तक कि मस्से की समस्या में आलू का रस काफी असरदार माना जाता है. इसके लिए बस आप आलू का एक टुकड़ा लें और उसे मस्से पर हल्के हाथ से रगड़ें. ऐसा करने से 3-4 दिन में मस्से सूखकर गिरने लगेंगे.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: बस तीन हफ़्तों में होंगे सभी कील-मुहांसे दूर, अपनाए तुलसी के पत्तों का ये लाजवाब उपाय

लहसुन की कली (Garlic)
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन की कली मस्से से निजात दिलाने में भी बेजोड़ है. इसके लिए बस आप लहसुन की कली को छील लें. इसके बाद, हल्के हाथ से लहसुन की कली को मस्से वाली जगह पर रगड़ें. ऐसा रोजाना करें. कुछ दिन में आप देखेंगे कि मस्सा अपने आप सूख जाएगा और झड़ जाएगा.