logo-image

अब गंजे लोग नहीं रहेंगे परेशान, इस तरह से वापस ला सकते हैं काले और घने बाल

बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए अधिकतर लोग कई तरीके अपनाते हैं. कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बात वहीं की वहीं रहती है.

Updated on: 12 Mar 2022, 02:30 PM

highlights

  • बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए अधिकतर लोग कई तरीके अपनाते हैं
  • जो लोग लंबे समय से गंजे हैं तो इन आदतों को करके काले बाल पा सकते हैं
  • 30 मिनट जॉगिंग करना फायदेमंद है

New Delhi:

लंबे, काले और शाइन किए हुए बाल किसको अच्छे नहीं लगते. प्रदूषण, धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल, तनाव आदि हेयर फॉल की वाज होता है. इन सभी कारकों से बालों के झड़ने, रूसी, दोमुंहे बाल और अनहेल्दी बाल जैसी समस्याएं हो सकती हैं. बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए अधिकतर लोग कई तरीके अपनाते हैं. कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बात वहीं की वहीं रहती है. अगर भी बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं या हेयर फॉल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन कुछ आदतों को अपने लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बनाना होगा. जो लोग लंबे समय से गंजे हैं तो इन आदतों को करके घने और काले बाल पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Pimple और उसके दाग से हैं परेशान, तो अपनाएं ये Herbal नुस्खा

जॉगिंग -

- अगर कोई सुबह उठकर जॉगिंग करने जाता है, तो उसका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जो कि हेयर ग्रोथ का कारण बन सकता है. कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए 30 मिनट जॉगिंग करना फायदेमंद है. 

- हाई इंटेंसिंटी इंटरनेवल ट्रेनिंग कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को मिलाकर की जाती है. इन एक्सरसाइज को लगातार 30 सेकेंड कर करें. इस एक्ससरसाइज को आप रेगुलर कर सकते हैं. हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है, क्योंकि यह बॉडी के साथ सिर में भी ब्लड सर्कुलेशन को बढाती है. 

यह भी पढ़ें- 60 से 70 साल के इन Bollywood सेलेब्स के डोले शोले देखकर आपकी खुल जाएंगी आखें

- स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए मसाज भी करें. इससे बालों की ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है. नारियल का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद है. 

- ख़ास बात यह है कि बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन रिच डाइट, विटामिन- मिनरल का सेवन, अच्छी लाइफस्टाइल,  कम स्ट्रेस, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करना जैसी चीजों का भी ध्यान रखना होता है. सिर्फ एक्ससरसाइज से ही नहीं बल्कि अच्छा खान पान और आदतें सुधारना  भी बालों के ग्रोथ का कारण है. ये सभी आदतें बैलंस हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और सिर पर नए बाल उगाते हैं.