logo-image

Skin Care Tips : घर पर बनाएं नारियल का तेल, स्किन और बालों के लिए है परफेक्ट

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा काम नारियल का तेल आता है. लेकिन आजकल मार्किट में नारियल का तेल भी शुद्ध नहीं मिलता. लेकिन शुद्ध नारियल तेल अब आप अपने घर पर बना सकते हैं .

Updated on: 11 Nov 2021, 03:40 PM

New Delhi:

सर्दियों में नारियल तेल बहुत काम आता है. चाहे वो स्किन पर हो या बालों में नारियल का तेल सर्दियों में एक राम बाड़ की तरह काम करता है. नारियल तेल को स्किन पर लगाने से ड्राइनेस भी दूर होती है. कोकोनट ऑयल की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि यह हर जगह शुद्ध नहीं मिलता. इसमें मिनरल्स ऑयल की मिलावट कर दी जाती है. मिनरल्स ऑयल की मिलावट वाला कोकोनट ऑयल फायदे की जगह साइड इफेक्ट्स देता है.  ऐसे में अगर आपको शुद्ध कोकोनट ऑयल चाहिए, तो आप इसे घर में भी बना सकते हैं. तो चलिए आपको बनाना सिखाते हैं इन सर्दियों में प्योर कोकोनट आयल. 

यह भी पढे़ं- Ayurveda: जड़ी-बूटियां जो तनाव और चिंता से लड़ने में आपकी मदद करती हैं

नारियल का तेल घर पर बनाने के लिए आपको सबसे पहले नारियल का पूरा गूदा निकालना है और इसे छोटे-छोटे पीस में काटकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लेना है,  या फिर ग्रेट कर लें जिससे इससे आसानी से दूध निकाला जा सके. इसके बाद इसका पूरा गूदा आपको कपड़े में डालकर अच्छे से निचोड़ना है. ये प्रोसेस वैसे ही होगा, जैसे घर पर दूध से पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल होता है. इसके बाद आपको नारियल का दूध निकालना है. अगर इसमें आपको थोड़ी मुश्किल लग रही है तो बहुत थोड़ा सा गर्म पानी आप नारियल के गूदे में छिड़क सकते हैं ताकि ये इसको निकलने में कोई परेशानी न हो. 

जब एक बार नारियल का दूध निकल जाए, तो इसे दोबारा से कपड़े से छान लीजिए ताकि अगर गलती से कोई नारियल का टुकड़ा रह गया हो तो वो निकल जाए। अब तांबे या फिर एल्युमीनियम के बर्तन में इसी नारियल के दूध को 2-3 घंटे तक पकाना है. आपको कम से कम 9 या 10 नारियल लेने हैं, 9-10 नारियल से आपके पास कम से कम 3 लीटर नारियल का दूध आएगा. ये बिलकुल प्योर नारियल का दूध होगा और इसे आप बालों में या कुकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं. इतने नारियल के दूध से करीब 100-150 ग्राम नारियल का तेल आप निकल सकते है. 

यह भी पढे़ं- चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का पौधा, नहीं सुने होंगे ऐसे फायदे