News Nation Logo

Skin Care Tips : चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का पौधा, नहीं सुने होंगे ऐसे फायदे

कैक्टस के पौधे के बारे में अक्सर सबने सुना होता है. लेकिन आज आपको कैक्टस के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर अब आपका पसंददीदा पौधा भी कैक्टस ही होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Nov 2021, 03:37:03 PM
vfvf

चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें कैक्टस का पौधा (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

कैक्टस के पौधे के बारे में आपने सुना ही होगा. इसमें काफी कांटे होते हैं. कैक्टस का पौधा अक्सर लोग घर में डेकोरेशन के लिए भी रखते हैं. कैक्टस को नागफनी के नाम से भी जाना जाता है. कुछ लोग कैक्टस को घर में लाना भी पसंद नहीं करते.  लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कैक्टस चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नहीं न तो चलिए आज आपको आपके ही चेहरे के लिए एक ऐसा जेल बताते हैं जो आपके चेहरे को हेल्दी रखेगा और निखार भी लाएगा. आपके चेहरे पर जो भी दाग धब्बे हैं उनको भी गायब कर देगा. कैक्टस के बारे में बताये तो इसमें गूदा होता है, जिसका इस्तेमाल त्वचा पर किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- इन 6 नुस्खों से रखें बच्चों की कोमल स्किन का खास ख्याल, त्वचा में दिखेगी चमक

कैक्टस से निकलने वाला जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह किसी वरदान से कम नहीं होता. ऐसे में आइए जानते हैं कैक्टस जेल के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका -

कैक्टस का फेस पैक बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. एक कटोरी में कैक्टस का जेल निकाल लें. अब इस जेल से फेस पैक बनाने के लिए यहां पर बताया गया प्रोसेस अपना सकते है. इसके लिए एक बाउल में कैक्टस जेल, 1/2 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच चम्मच इलायची पाउडर और चुटकीभर हल्दी मिलाएं और आपका फेस पैक तैयार है.

कैक्टस जेल या पैक लगाने के फायदे- 

टैनिंग रिमूवल -  चेहरे पर कैक्टस जेल लगाने से त्वचा की डेड स्किन और टैनिंग निकल जाती है. कैक्टस जेल में मिनरल्स, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.

ऑयल को करे कंट्रोल- ऑयली स्किन के चलते बहुत से लोगों को पिंपल्स का सामना करना पड़ता है. कैक्टस का जेल आयल कंट्रोल करता है और चेहरे को एक अलग निखार देता है. 

सन प्रोटेक्शन - इसका जेल चेहरे को धूप से चेहरे को बचाता है और टैन नहीं होने देता. 

त्वचा का रूखापन दूर करे- इनमें मिनरल्स और फैटी एसिड्स होते हैं इसलिए यह ड्राई स्किन के लिए भी बेस्ट है. 

इस तरह करें इस्तेमाल-

आप इसे सीधे त्वचा पर लगा सकती है लेकिन इसके अलावा आप इससे पैक भी बना सकती हैं. इसका फेसपैक बना कर सीधा फेस पर लगाए और हलके गुनगुने पानी से धों लें. 

 

First Published : 11 Nov 2021, 12:05:22 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.