News Nation Logo
Breaking

अब सर्दियों में ड्राई स्किन वाले न हो परेशान, मॉइश्चराइजर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

सर्दियों का मौसम अब आ ही चुका है और धीरे धीरे मौसम करवट लेना शुरू कर रहा है, इसमें अपनी सेहत का ध्यान जितना रखना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपनी स्किन का ध्यान रखना.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 07 Nov 2021, 12:12:04 PM
skin

अब सर्दियों में ड्राई स्किन वाले न हो परेशान (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:  

सर्दियों का मौसम अब आ ही चुका है और धीरे धीरे मौसम करवट लेना शुरू कर रहा है, इसमें अपनी सेहत का ध्यान जितना रखना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपनी स्किन का ध्यान रखना. बदलता मौसम अपने साथ बहुत सारी परेशानियां लेकर आता है, इसमें ड्राई स्किन, फटे होठ, स्किन में वाइट लाइन्स आ जाना अक्सर ये सारी परेशानियां स्किन से जुड़ी होती हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा मॉइश्चराइजर क्रीम की जरूरत होती है. सर्दियों के मौसम में हर मिनट पर इसकी जरूरत होती है. ऐसे में कई लोग मॉइश्चराइजर लगाने से बचते है या आलस में आकर लगाते ही नहीं है. और सबसे बड़ी बात मॉइश्चराइजर दूकान में जाकर कोई सा भी उठा लेते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं सर्दियों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर जो आपके स्किन को ड्राई नहीं होने देगी और इसको खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- अब Pollution को आसानी से हटाओ, घर में ये असरदार नेचुरल एयर प्यूरिफायर लगाओ

हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है. किसी की ड्राई तो किसी की सेंसेटिव ऐसे में अगर स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर क्रीम नहीं खरीदते हैं तो स्किन बेजान दिखने लगती है. इस मौसम में ड्राई स्किन वाले लोग ज्यादा परेशान दिखाई देते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की चमक गायब हो जाती है. तो अब ड्राईस्किन वाले परेशान न हो क्योंकि ड्राई स्किन का इलाज अब ऑयल बेस क्रीम के इस्तेमाल से होगा. इस मौसम में ऑयली स्किन वालों को भी मॉइश्चराइजर क्रीम की जरूरत पड़ती है, ऐसे में उन लोगों को जेल बेस क्रीम का सहारा लेना चाहिए. वहीं सेंसेटिव स्किन वालों को केमिकल बेस क्रीम से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- भूमि पेडनेकर की बहन ने सारा और जाह्नवी के हुस्न पर फेरा पानी, लहंगे चोली में बिखेरा जलवा

दूसरी बात जो ध्यान देने वाली है वो ये है कि कोई भी मॉइश्चराइजर आपकी स्किन टोन को बहुत ज्यादा डार्क या बहुत ज्यादा लाइट बना सकता है. कई मॉइश्चराइजर इतने हैवी होते हैं की स्किन को डार्क बना देते हैं. इसलिए कोई भी क्रीम सोच समज कर खरीदें. किसी भी सामान को खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. अक्सर लोग एक्सपाइरी डेट न देखकर लोग क्रीम घर लाते हैं और फिर कई सारी स्किन प्रोबलम्स को फेस करते हैं, इसलिए पैकेजिंग पर ध्यान दें कही ये 3 या 4 महीने से ज्यादा पुरानी न हो.

 

First Published : 07 Nov 2021, 12:12:04 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.