News Nation Logo
Banner

अब Pollution को आसानी से हटाओ, घर में ये असरदार नेचुरल एयर प्यूरिफायर लगाओ

दिवाली (Diwali 2021) के बाद कई जगहों पर भारी धुंध और प्रदूषित हवा (haze and polluted air) देखी गई, जो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. चलिए जानते हैं कुछ आसान तरीके जो आपके घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 07 Nov 2021, 09:32:12 AM
natural air purifier for pollution removal

natural air purifier for pollution removal (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

दिवाली (Diwali 2021) के बाद कई जगहों पर भारी धुंध और प्रदूषित हवा (haze and polluted air) देखी गई, जो हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. इसका अहम कारण भारी मात्रा में पटाखों का फोड़ना है. ऐसे में हर कोई खराब प्रदूषण से लड़ सकता है.  इसे बचने के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन फिर भी जितना हो सके उतना घर में रहे, जरूरत होने पर ही बाहर जाएं. चलिए फ़िलहाल जानते हैं कुछ आसान तरीके जो आपके घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से मिल जाएगी आजादी, जब आजमाएंगे ये नुस्खा किफायती

1. बीज वैक्स कैंडल 
बीजवैक्स की मोमबत्तियां सबसे पुरानी मोमबत्तियों में से हैं. बीजवैक्स कैंडल एयर प्यूरीफायर की तरह काम करती हैं. ये हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बेअसर करती हैं और उन्हें हार्मलेस बनाती हैं. बीजवैक्स की मोमबत्तियां न केवल आपके घर में हवा की गुणवत्ता में सुधार करती हैं, बल्कि धीरे-धीरे जलती भी हैं, इसलिए आपको उन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होगी. शुद्ध बीजवैक्स की मोमबत्तियां जलने पर लगभग कोई धुआं या गंध नहीं करती हैं.

                                                     

2)  इंडोर प्लांट्स
कुछ इनडोर होम प्लांट हवा से जहरीले टॉक्सीन को छानने के लिए अद्भुत काम करते हैं. ये पौधे न केवल आपके इनडोर हवा को बेहतर बनाएंगे बल्कि आपके रहने की जगह को भी सुंदर बनाएंगे. हालांकि इन पौधों को कुछ रखरखाव की जरूरत होती है, लेकिन ये बहुत उपयोगी होते हैं।इसके लिए आप एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट, बैम्बू प्लांट, स्नेक प्लांट जैसे पौधे रख सकते हैं.

                                                        

3) साल्ट लैंप
साल्ट क्रिस्टल लैंप एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर है जो वातावरण में टॉक्सिन को इकट्ठा और बेअसर करता है. आपको बस अपने कमरे में हिमालयन पिंक साल्ट लैम्प लगाना है या अपने ऑफिस डेस्क पर रखना है. 

                                                         

4) एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल हमारे घरों में हवा को साफ, दुर्गन्ध और शुद्ध करके हमें आसानी से सांस लेने में मदद कर सकते हैं. हम सही एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके साफ, ताजी और हेल्दी हवा के लाभ प्राप्त करते हुए इनडोर प्रदूषण को रोक सकते हैं. कुछ एसेंशियल ऑयल में बैक्टीरिया, वायरस, मोल्ड और कवक को मारने की क्षमता होती है. एसेंशियल ऑयल का यह मिश्रण कीटाणुओं को मारने में मदद करता है और घर में हवा को शुद्ध करता है. ताजी और स्वच्छ हवा में सांस लेने के लिए, बस इसे साबुन और डिटर्जेंट में मिलाएं. आप गुनगुने पानी में इसकी कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और कटोरी को उस कमरे में रखें  जहां आप ज्यादातर समय बिताते हैं. 

First Published : 07 Nov 2021, 09:32:12 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.