logo-image

अगर सर्दियों में बार-बार फट रहीं हैं एड़ियां तो हो सकता है यह खतरा, अपनाएं कुछ घरेलू नुस्खे

पेट साफ़ न होना, गलत खान पान की वजह से भी कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स हो सकती है. पैरों को साफ न रखने और ज्यादा सर्द मौसम की वजह से एड़ियों के फटने की समस्या हो सकती है.

Updated on: 13 Jan 2022, 04:21 PM

New Delhi:

सर्दियों में अक्सर फटी एड़ियां फाटे होठ से लोग परेशान हो जाते हैं. कोई भी लोशन हो या क्रीम लगाने के बाद भी कुछ समय के बाद एड़ियां फिर से फटी हुई दिखाई देती हैं. आपको भी बार-बार फटी एड़ियों की समस्या परेशान कर रही है, तो ये पेट से जुड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकता है. पेट साफ़ न होना, गलत खान-पान की वजह से भी कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स हो सकती है. पैरों को साफ न रखने और ज्यादा सर्द मौसम की वजह से एड़ियों के फटने की समस्या हो सकती है.बता दें कि फटी एड़ियां फाटे होठ डाइजेस्टिव प्रोब्लेम्स की वजह से हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- कुछ ऐसी खाने की चीज़ें जिनकी नहीं होती Expiry Date

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मुहांसे, छाले, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पेट भरा होने पर ट्रैवल करने के दौरान सिरदर्द ये लक्षण डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतों का संकेत हैं. व‍हीं फटी हुई एड़ियां भी बताती हैं कि आपको पेट से जुड़ी कोई बीमारी है. अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपकी एड़ियां फैट रहीं हैं तो आपको अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यहां आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसको आप अपना सकती हैं. इससे आपकी एड़ियां सुरक्षित रहेंगी.   

ऑयल से मसाज करें

ऑयल कोई भी हो या ख़ास कर नारियल तेल का इस्तेमाल आप कर सकती हैं. एड़ियों पर तेल से मसाज करने से इस समस्या में राहत मिलेगी. इससे पैरों को मॉइश्चर मिलेगा.

गुलाबजल लगाएं

ग्लिसरीन भी एक अच्छा मॉइश्चराइजर है, इससे फटी हुई एड़ियां ठीक होती हैं. गुलाब जल में आप ग्लीसरीन भी मिला सकती हैं.रात में इसको अपनी एड़ियों पर लगाएं और पहिए वॉश करदें. 

यह भी पढ़ें- Hina Khan बोल्ड फोटोशूट के लिए अलमारी में हुईं फिट, फैंस को लगने लगीं 'गिरगिट'